धोनी दिल्ली के खिलाफ अपना मैच जीतने के बाद पहुंचे गणितीय इतिहास में, कही ये बात

क्रिकेट (Cricket) में कभी-कभी कैल्कुलेशन का बड़ा महत्व होता है. रनों का पीछा करना हो या फिर टूर्नामेंट में टीम की गाड़ी को आगे ले जाना, इसमें काफी जोड़-घटाव करना पड़ता है.

कुछ इस तरह के गणित के पेंच में अभी IPL 2022 में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) भी फंसी है. इस टीम का प्ले ऑफ का समीकरण लगभग खत्म है. लेकिन गणित के मुताबिक उम्मीदें अभी बाकी है. दिल्ली कैपिटल्स को जब चेन्नई सुपर किंग्स ने 91 रन से हरा दिया तो उसके कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से एक सवाल हुआ. उस सवाल के जवाब में उन्होंने अपने गणित के ज्ञान के बारे में बताया. वो सीधा स्कूल के दिनों में पहुंच गए.

दिल्ली के खिलाफ मिली जीत धोनी की टीम के लिए अब तक खेले 11 मैचों में चौथी जीत है. इस जीत के बाद दो बातें हुई है. पहला ये कि चेन्नई की टीम का रन रेट प्लस में आ गया है. और, दूसरा ये कि अंक तालिका में भी वो अब एक स्थान ऊपर यानी 9वें से 8वें स्थान पर पहुंच गया है. ऐसे में पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में उनसे एक मैथेमेटिकल सवाल हुआ, जिसके जवाब में धोनी ने कहा कि उनका गणित तो स्कूल में भी अच्छा नहीं था.

गणित में हूं गोल, बोले धोनी

दिल्ली पर जीत के बाद CSK के कप्तान धोनी से सवाल हुआ कि अभी 3 मैच बाकी है और जीत लें तो कुछ भी हो सकता है? इसके जवाब में धोनी ने कहा, ” मैं गणित में बहुत ही कमजोर हूं. ये विषय मेरा कमजोर स्कूल के दिनों में भी था.” उन्होंने आगे कहा, ” फिलहाल हम एक समय पर एक ही मैच को देख रहे हैं. हम उस मैच में बस अपना बेस्ट देना चाहते हैं. हमारे लिए टीम का बना कॉम्बिनेशन काम कर रहा है.”

चेन्नई ने दिल्ली को रौंद दिया

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बैटिंग की थी. CSK ने अपनी ओपनिंग जोड़ी की दिलाई दमदार शुरुआत पर रनों की बुलंद इमारत खड़ी है. उसने इस सीजन चौथी बार 200 रन का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बनते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 208 रन बनाए. चेन्नई की ओर से डेवन कॉनवे ने लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. वहीं धोनी ने भी नीचे उतरकर 8 गेंदों पर 21 रन की तेज तर्रार और नाबाद पारी खेली.

जवाब में दिल्ली की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो 20 ओवर भी नहीं खेल सकी. पूरी टीम सिर्फ 17.4 ओवर में 117 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और मुकाबला 91 रन से हार गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: