आज फ्रांस का दौरा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बुधवार को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। दोनों नेता यूक्रेन संघर्ष के वैश्विक आर्थिक परिणामों को कम करने के साथ-साथ उस देश में शत्रुता की समाप्ति सुनिश्चित आज फ्रांस के राष्ट्रपति से मिलेंगी पीएम मोदी

मौजूदा वक्त में प्रधानमंत्री डेनमार्क की यात्रा पर हैं। भारत वापसी के दौरान वो कुछ देर पेरिस में रुकेंगे, जहां वो राष्ट्रपति मैक्रों के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। मैक्रों एक सप्ताह पहले ही शीर्ष पद के लिए फिर से चुने गए हैं।

कई मुद्दों पर चर्चा की संभावना

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चर्चा इस बात पर भी होगी कि रक्षा निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की अपनी खोज में फ्रांस कैसे भारत का पसंदीदा भागीदार बना रह सकता है। दोनों नेताओं की वार्ता में प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों का भी पता लगाने की कोशिश होगी।

यूक्रेन को लेकर चर्चा की संभावना

वहीं, दोनों नेता इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि कैसे यूक्रेन में शत्रुता की समाप्ति सुनिश्चित की जाए और इस संघर्ष के वैश्विक आर्थिक परिणामों को कम किया जाए। बताया जा रहा है कि वार्ता का एक और फोकस क्षेत्र हिंद-प्रशांत में चुनौतियों से एकजुट होकर निपटना होगा। पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों से क्षेत्र में समाधान के सकारात्मक एजेंडे को तेज करने के तरीके तलाशने की उम्मीद है।

दोनों नेताओं के बीच मुलाकात बेहद प्रतीकात्मक

राजनीतिक सूत्रों का मानना है कि तथ्य यह है कि यह यात्रा राष्ट्रपति मैक्रों के फिर से चुने जाने के तुरंत बाद हुई है। इसे विश्वास और दोस्ती के एक असाधारण संकेत के रूप में देखा जाता है। सूत्रों ने कहा कि मोदी की चुनावी जीत के कुछ दिनों बाद मैक्रों से मुलाकात बेहद प्रतीकात्मक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: