कम खर्च पर मिलेगा ज्यादा फायदा, जानिए इस योजना के बारे में

निवेश करने वालों को ऐसी स्कीम्स की तलाश रहती है, जिनमें रिस्क की कम गुजांइश अच्छे रिटर्न के ज्यादा आसार हों. यही वजह है कि निवेश की प्लानिंग करने वालों के लिए एक से बेहतर एक सरकारी स्कीम्स के विकल्प मौजूद हैं.आज आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें 100 रुपये से कम के निवेश पर लाखों का फायदा मिलता है. दरअसल हम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Gramin Yojna) की बात कर रहे हैं. इस स्कीम में केवल 95 रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपये की राशि मिलती है. बशर्तें 95 रुपये का निवेश प्रति दिन किया जाना चाहिए. सरकार की इस योजना (Gram Sumangal Gramin Yojna) में बीमा करवाने वाले बीमाधारक को जीवित रहने की स्थिति में मनी बैक की गारंटी मिलती है.

किन लोगों के लिए है स्कीम
सरकार की इस स्कीम (Gram Sumangal Gramin Yojna) का फायदा 19 साल से 45 साल की आयु के लोगों को ही मिलता है. बीमाधारक 15 साल या 20 साल, दोनों में से किसी एक विकल्प के साथ निवेश कर सकता है. इस स्कीम का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है. भारत सरकार ने इस स्कीम को सालों पहले ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए लाई गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: