प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति खाएंगे लखनऊ के आम, जानें पूरी खबर

नवाबों के शहर लखनऊ के आम का स्वाद अब राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री चखेंगे। 2005 में लखनऊ और इसके आसपास आम उत्पादकों के प्रोत्साहन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा तैयार किए गए ब्रांड नवाब के आमों को पीएम और राष्ट्रपति को भेजा जाएगा।इसमें मलिहाबादी, चौसा, लंगड़ा और दशहरी जैसे आम की किस्म शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि इससे ब्रांड का प्रचार होगा और इसकी मांग बढ़ेगी। सभी के पास दो-दो पेटी आम भेजा जाएगा।

लखनऊ नवाबी शानो-शौकत के साथ ही आम के लिए भी मशहूर है। 2005 में तत्कालीन सरकार ने लखनऊ के आम को बढ़ावा देने के लिए नवाब नामक ब्रांड तैयार किया। हालांकि ब्रांड नाम रखने से इसकी मांग पर कोई खास असर नहीं हुआ है। अब इस आम की नए सिरे से ब्रांडिंग की जा रही है।

ब्रांड का प्रचार करने के मद्देनजर केंद्र के सभी मंत्रियों को आम भेजा जाएगा। किसान मंडी भवन लखनऊ से साहिबाबाद नवीन फल व सब्जी मंडी के सचिव विश्वेंद्र कुमार को पत्र भेजा गया। मंडी सचिव सहित पांच लोगों की टीम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित सभी मंत्रियों को तक आम पहुंचाएगी। जुलाई के प्रारंभ में करीब 400 पेटी आम साहिबाबाद मंडी आएगा। आम पहुंचने के लिए मंडी सचिव ने पत्र मिलने के बाद तैयारी शुरू कर दी है।

विदेश निर्यात होता है आम

आम को नवाब ब्रांड नाम से निर्यात किया जाता है। यूपी सरकार निर्यातकों और बागवानों के लिए प्रोत्साहन राशि भी देती है। नवाब ब्रांड का आम दुबई, कुवैत, बहरीन, ओमान, अरब, जापान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया व कतर सहित अन्य खाड़ी देशों में निर्यात होता है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के पास आम पहुंचने के बाद इसका प्रचार होगा और इस आम की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इससे किसानों को फायदा होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: