पीएम मोदी के सलाहकार बनाए गए तरुण कपूर

पूर्व पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है.पेट्रोलियम मंत्रायल की ओर से सोमवार को इस संबंध में जारी एक सरकारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है. तरुण कपूर हिमाचल प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी है और वे 30 नवंबर, 2021 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए.

दो साल की अवधि के लिए हुई नियुक्ति

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet) ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में कपूर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. तरुण कुमार की इस पद पर नियुक्त 2 साल की अवधि के लिए हुई है. वरिष्ठ नौकरशाह हरि रंजन राव और आतिश चंद्र को प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है.

इन दो वरिष्ठ नौकरशाहों की नियुक्त अतिरिक्त सचिव के पद पर हुई

हरि रंजन राव मध्य प्रदेश कैडर के 1994 बैच के आईएएस (IAS) अफसर हैं. वर्तमान में वह दूरसंचार विभाग में यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड में प्रशासक के पद पर हैं. वहीं, आतिश चंद्र राव बिहार कैडर के अधिकारी हैं और वह भारतीय खाद्य निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर तैनात हैं. 1994 बैच के आईएएस अधिकारी चंद्र कृषि, सहयोग और किसान कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव भी रह चुके हैं.

ज्ञानेश कुमार सहकारिता सचिव बनाए गए

वहीं, वरिष्ठ आईएएस अफसर ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय में सचिव बनाया गया है. ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के आईएएस हैं और वर्तमान में संसदीय मामलों के मंत्रालय में सचिव हैं. उन्हें देवेंद्र कुमार सिंह के स्थान पर सहकारिता सचिव बनाया गया है. देवेंद्र कुमार सिंह को मानवाधिकार आयोग का महासचिव बनाया गया है. अलकेश कुमार शर्मा, जो कि वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में सचिव समन्वय हैं, को सूचना प्रौद्योगिकी व दूरसंचार में सचिव बनाया गया है. इसके अलावा कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) के सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को शर्मा के स्थान पर सचिव, (समन्वय), कैबिनेट सचिवालय के रूप में स्थानांतरित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: