राजधानी दिल्ली में हालत काफी चिंताजनक, पिछले 24 घंटे में 26% कोरोना के बढ़े केस

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. राजधानी दिल्ली में हालत काफी चिंताजनक हैं. यहां पिछले 24 घंटे में 26% कोरोना के केस बढ़े हैं.दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 632 नए केस सामने आए. इससे पहले सोमवार को 501 केस सामने आए थे. हालांकि, मंगलवार को पॉजिटिविटी रेट में कमी देखने को मिली है. यह 4.42% रहा. सोमवार को यह करीब 7% था. उधर, यूपी में भी मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. यहां पिछले 24 घंटे में 163 नए केस सामने आए हैं. एक्टिव केस भी बढ़कर 798 हो गए हैं. उधर, बढ़ते हुए केसों को देखते हुए केंद्र ने चार राज्यों को एडवाइजरी जारी की है.

 

दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी में कोरोना की क्या है स्थिति?

 

दिल्ली: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 632 केस सामने आए हैं. एक्टिव केस बढ़कर 1,274 हो गए हैं. हालांकि, मंगलवार को 414 लोग ठीक हुए हैं. हालांकि, पिछले 24 घंटे में कोरोना से किसी की जान नहीं गई है. पॉजिटिविटी रेट 4.42% हो गया है.

 

यूपी: दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में 163 मामले दर्ज किए गए हैं. एक्टिव केस बढ़कर 798 केस हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 55 लोग ठीक हुए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार द्वारा गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत में मास्क एक बार फिर अनिवार्य कर दिया गया है.

 

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के केस काफी तेजी से बढ़े हैं. यहां पिछले 24 घंटे में 137 नए केस सामने आए हैं. जबकि एक दिन पहले यानी सोमवार को 59 केस सामने आए थे. महाराष्ट्र में पिछले 1 हफ्ते में 693 नए केस मिले हैं. इतना ही नहीं यहां पॉजिटिविटी रेट 0.4% हो गया है.

 

केंद्र ने 5 राज्यों को जारी की एडवाइजरी

 

उधर, केंद्र सरकार ने बढ़ते हुए केसों को देखते हुए मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम को एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने इन राज्यों से कोरोना पर कड़ी निगरानी रखने और जरूरत पड़ने पर संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है.

 

देश में इस समय सबसे ज्यादा केस दिल्ली में आ रहे हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट भी सबसे अधिक है. ऐसे में केंद्र ने नए क्लस्टर और कंटेनमेंट जोन की निगरानी करने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है. केंद्र ने इन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन भी तेज करने को कहा है.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली समेत सभी 5 राज्यों को फाइव फोल्ड रणनीति अपनाने के लिए कहा है. इसमें टेस्ट, ट्रेक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य करने के लिए कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: