लोक प्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन कर हासिल की प्रधानी

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। विकास खण्ड अछनेरा अंतर्गत ग्राम पंचायत गोपऊ के प्रधान सिद्धसदन का आकस्मिक निधन होने के उपरांत ग्राम पंचायत के कार्यों के सुचारू रूप से संचालन हेतु प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत सदस्यों की सहमति से ग्राम प्रधान की नियुक्ति में गंभीर फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ है। नवनियुक्त ग्राम प्रधान द्वारा तथ्यों को छुपाते हुए कूट रचित तरीके से प्रधानी हासिल कर ली। इस मामले में शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई है। बताया जाता है कि बीते पांच मार्च 2024 को प्रधान पद पर नियुक्त हेतु ग्राम पंचायत सदस्यों की खुली आहूत हुई थी। सदस्यों के बहुमत के आधार पर कमलेश पत्नी मुनेश को प्रधान पद पर नियुक्त किया गया। कमलेश के विपक्ष में खड़ी वीरमती ने इस मामले में कमलेश की नियुक्ति को अवैध ठहराते हुए पंचायतीराज पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई हैं। जिसके बाद विभाग में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। बताया जाता है कि कमलेश के ग्राम पंचायत गोपऊ और नगर पंचायत किरावली, दोनों स्थानों पर मतदाता सूची में नाम दर्ज हैं। वीरमती ने बताया कि ग्राम पंचायत की सूची में प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र पर वार्ड संख्या चार के पृष्ठ संख्या 12 के मतदाता क्रमांक 830 पर नाम दर्ज है वहीं नगर पंचायत की मतदाता है वार्ड संख्या 11 के पुराना बाजार पथानान के भाग संख्या 19 के पृष्ठ संख्या 11 के मतदाता क्रमांक 995 पर नाम दर्ज है। निर्वाचन अधिकारी द्वारा कमलेश के नामांकन को बिना जांच पड़ताल के स्वीकार किया, जबकि उसके दो स्थानों पर नाम दर्ज होने की जानकारी करने की जरूरत नहीं समझी। संबंधित अधिकारियों द्वारा बरती गई घोर लापरवाही के कारण लोक प्रतिनिधित्व कानून का उल्लंघन हुआ है। वीरमती ने इस प्रकरण में कमलेश को भी घेरा है। वीरमती के मुताबिक कमलेश द्वारा अपने शपथपत्र में मिथ्या जानकारी देकर सही सूचनाओं को छिपाया गया है। वीरमती द्वारा जिलाधिकारी आगरा को प्रेषित शिकायतपत्र में मांग की गई है कि लोक प्रतिनिधित्व कानून 1950 की धारा 17 एवं 18 के उपबंधों और उसके अधीन बने नियमों का उल्लंघन करने पर समुचित कार्रवाई अमल में लाते हुए कमलेश की नियुक्ति को शून्य घोषित करने और विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाए।
उपजिलाधिकारी दिव्या सिंह का कहना है कि प्रकरण के तथ्यों का अवलोकन किया जा रहा है। इसके बाद ही स्थिति को स्पष्ट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें