चकबंदी प्रक्रिया प्रारंभ होने के बावजूद भी धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। तहसील किरावली क्षेत्र अंतर्गत किरावली से कागारौल मार्ग स्थित गांव चैंकोरा में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। नियम कानूनों को ताक पर रखकर डंके की चोट पर जमकर मिट्टी का अवैध खनन हो रहा है। किरावली थाना पुलिस द्वारा इस मामले को लेकर आंखें मूंदी हुई हैं।
बताया जाता है कि किरावली तहसीलदार कार्यालय से बीते दो नवंबर 2023 को आदेश जारी हुआ था। अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं उपजिलाधिकारी को प्रतिलिपि प्रेषित उक्त आदेश पत्र में किरावली तहसील के लगभग दर्जन भर से अधिक गांवों में चकबंदी प्रक्रिया जारी होने की सूचना जारी की थी। जानकारों के अनुसार, चकबंदी प्रक्रिया जारी होते ही संबंधित गांव में भू उपयोग हेतु प्रशासनिक अनुमति होना आवश्यक है। बताया जा रहा है कि तहसीलदार द्वारा जारी गांवों की सूची में गांव चैंकोरा शामिल है। इसके बावजूद चैंकोरा में सारे नियम कायदे, खनन माफियाओं के आगे धराशाई हो रहे हैं। स्थिति यह है कि गांव में हजारों घनमीटर जमीन से खनन माफिया जेसीबी द्वारा मिट्टी का अवैध खनन कर चुके हैं। जिस स्थान से अवैध खनन किया जा रहा है, वहां से मिट्टी से भरे डंफर बेरोकटोक अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार खनन माफियाओं के खौफ के आगे कोई मुंह खोलने के लिए तैयार नहीं हैं। लगातार हो रहे अवैध खनन से मिट्टी की उर्वरा शक्ति नष्ट हो रही है। जिन खेतों से मिट्टी उठाई जा रही है, उनमें फसल उत्पादन भी मुश्किल हो जाएगा’रात्रि के समय थाने सामने से अवैध खनन के डंफर निकलते हैं।लेकिन स्थानीय पुलिस द्वारा अभी तक इस मामले में कार्रवाई करने की जरूरत नहीं समझी गई है। बताया जाता है कि चकबंदी प्रक्रिया जारी होने के बाद संबंधित लेखपाल के वह क्षेत्र पूरी तरह अधीन हो जाता है। चैंकोरा में लगातार अवैध खनन हो रहा है लेखपाल द्वारा इसको संज्ञान लेने की जरूरत नहीं समझी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: