महिलाओं की भूमिका को सशक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य से लेकर स्वालंबन तक काम कर रही है स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन….. सुमेधा डॉ नीलू त्रिवेदी ।

 

सुमेधा डॉ नीलू त्रिवेदी ने महिलाओं को स्वस्थ, सशक्त एवं स्वालंबी बनाने के लिए अपनी संस्था स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन का संचालन 2019 से किया है।जिसका मुख्य उद्देश्य स्वस्थ स्त्री स्वस्थ भारत रहा है. जिसके अंतर्गत लखनऊ, झांसी, जालौन,उरई,प्रयागराज,लखीमपुर,हरदोई,सीतापुर, रायबरेली, कानपुर, एवं गाजियाबाद तक अब तक लगभग हजारो महिलाओं को स्कूल कॉलेज महाविद्यालय एवं मलिन बस्तियों में जीवन व्यतीत करने वाली महिलाओं को कैंसर फ्री इंडिया मुहिम से जोड़ कर स्तन कैंसर व सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों के सहयोग से निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सीय सेवाएं देने में सहायक बनी है।
संस्था द्वारा भारत में महिलाओं की स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्हें आर्थिक स्तर पर भी मजबूत करने के लिए सराहनी प्रयास किया गया है जिसके अंतर्गत संस्था ने लखनऊ भर के अनेक वार्डों में अब तक 26 स्त्री प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करके सैकड़ो जरूरतमंद महिलाओं एवं बेटियों को सशक्त किया है साथ ही उन्नाव के जैतीपुर, मोहनलालगंज के सिसेंडी, नवाबगंज व अमरोहा जैसे उन गांव की महिलाओं के लिए कार्य किया है जो आर्थिक रूप से वंचित व शोषित रही है ।ऐसे गांव की 400 से ज्यादा महिलाओं को गृह उद्योग संबंधित सिलाई,बुनाई,ब्यूटी पार्लर, धूपबत्ती, रुई बत्ती इत्यादि के लिए तीन माह का सफल प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें मशीन व कच्चा माल प्रदान करते हुए आत्मनिर्भर बनाया है। संस्था द्वारा सुमेधा धर्मार्थ होम्योपैथिक चिकित्सालय का भी संचालन किया जा रहा है।जिसमें जरूरतमंद लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सभी सेवाएं साप्ताहिक तौर पर प्रदान की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: