अलीगढ़ में देसी शराब हुई सस्ती, जाने रेट

देसी शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। नए वित्तीय वर्ष में शुक्रवार से देसी शराब सस्ती होगी। कुछ ब्रांडों में प्रति पौवा पांच रुपये कीमत कम की गई है।इससे शुक्रवार से देसी शराब की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। नए वित्तीय वर्ष में देसी शराब से राजस्व प्राप्ति होने की उम्मीद है।

 

कीमतें घटाईं

 

2022 के लिए आबकारी नीति में देसी शराब की कीमतें कम की गई हैं। इसके साथ ही लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली देसी शराब भी देने की तैयारी की गई है। देसी शराब के पौवे की नई कीमत तय कर दी गई है। यह शुक्रवार सुबह से ही लागू हो जाएगी। नई आबकारी नीति के मुताबिक 36 प्रतिशत एल्कोहल वाला देसी शराब का 200 मिलीलीटर का पौवा 65 रुपये में मिलेगा। पहले यह 70 रुपये में मिलता था। 25 प्रतिशत एल्कोहल वाला 200 मिलीलीटर का पौवा की कीमत 50 रुपये होगी। पहले यह 55 रुपये में मिलता था। वहीं, 42.8 प्रतिशत एल्कोहल वाली देसी शराब शीरे के बजाय धान और अन्य अनाजों को सड़ाकर बनाई जाएगी। ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाली देसी शराब देने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसे यूपी लीकर नाम दिया गया है, इसे अब कांच की बोतलों में भी बेचा जाएगा। अब तक 42.8 प्रतिशत एल्कोहल वाली शराब प्लास्टिक के पैकेट, टेट्रा पैक और कांच में बेची जाएगी। यूपी सरकार ने बार लाइसेंस की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। वहीं, अंग्रेजी शराब के कुछ ब्रांड पर कीमत बढ़ाई गई है। शुक्रवार को को ग्राहकों को बढ़ी कीमत से शराब मिलेगी।

 

पहली बार 100 एमएल की बोतल

 

नई आबकारी नीति में पहली बार 100 एमएल की बोतल में शराब मिलेगी। यह कांच की बोतल में मिलेगी। इसकी कीमत भी काफी कम रखी गई है। मात्र 40 रुपये में ग्राहकों को मिलेगी। प्रदेश में पहली बार 100 एमएल की बोतल उतारी गई है। आबकारी विभाग को इसकी अधिक बिक्री की उम्मीद है। 100 एमएल की आने वाले दिनों में टेट्रा पैक में भी संभावना है।

 

53 दुकानों की आज होगी लाटरी

 

जिले में अभी तक 411 दुकानों के लाइसेंस का नवीनीकरण हो चुका है। 53 दुकानें अभी शेष रह गई थी। इनके लिए शुक्रवार को लाटरी होगी। अभी तक इसके लिए पांच आवेदन आए हैं।

 

टीम ने किया औचक निरीक्षण

 

नए वित्तीय वर्ष को देखते हुए आबकारी उपायुक्त अलीगढ़ प्रभार वीके सिंह ने टीमें गठित कर औचक दुकानों का निरीक्षण किया। अलीगढ़ जिले में बाहर की टीमें आई थीं। दो दिनों तक जिले की शराब की दुकानों पर पहुंची। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली है।

 

सभी अनुज्ञापी शुक्रवार से नए वित्तीय वर्ष में पूरे नियमों का पालन करें। चेकिंग के लिए टीमें गठित कर दी गई हैं, औचक निरीक्षण किया जाएगा। यदि कहीं कोई गड़बड़ी मिली तो लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। कोई भी अनुज्ञापी किसी भी तरह से अधिक कीमत पर शराब न बेचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: