अब सीएनजी और पीएनजी ने आम आदमी की जेब को दिया तगड़ा झटका

पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के बाद अब सीएनजी और पीएनजी ने आम आदमी की जेब को तगड़ा झटका दिया है। गुरुवार को सीएनजी की दरों में आठ रुपये से अधिक और पीएनजी की दरें साढ़े छह रुपये बढ़ा दी गईं।नई दरें शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी। दिसंबर के बाद दरों में बढ़ोतरी की गई है। ग्रीन गैस लिमिटेड कंपनी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैसों की दरों में लगातार उछाल के कारण बढ़ोतरी की गई।

 

शुक्रवार को लखनऊ, आगरा, उन्नाव और अयोध्या में गैस की आपूर्ति करने वाली ग्रीन गैस लिमिटेड ने नई दरें जारी कीं। लखनऊ व उन्नाव में सीएनजी आठ रुपये तीस पैसे और आगरा में साढ़े ग्यारह रुपये महंगी हो गई। सीएनजी की नई कीमत अब लखनऊ और उन्नाव में 72.50 से बढ़कर 80.80 रुपये होगी। आगरा में 83.53 रुपये प्रति किग्रा होगी। अयोध्या में 81.25 पैसे होगी। वहीं पीएनजी की दर अब 38.50 रुपये प्रति स्टैंर्डड क्यूबिक मीटर से बढ़कर 45 रुपये होगी। इससे पहले दिसंबर में सीएनजी और पीएनजी में करीब ढाई रुपये की बढोतरी की गई थी।

 

नवंबर के पहले सप्ताह में ही ग्रीन गैस ने करीब तीन रुपये सीएनजी में और दो रुपये पीएनजी में बढ़ोतरी की गई थी। दो अक्टूबर को सीएनजी में दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। ग्रीन गैस लिमिटेड कंपनी के निदेशक जेपी सिंह का कहना है कि नेचुरल गैसों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही हैं। देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए नेचुरल गैसों का आयात किया जाता है। पिछले कई महीनों से कीमतों को स्थिर रखने की कोशिश की जा रही थीं लेकिन अंतरराष्ट्रीय दरें बढऩे से आगे संभव नही है।

 

रसोई से लेकर बाजार तक होगा असरः लखनऊ में ही मौजूद समय पचास हजार से अधिक सीएनजी वाहन संचालित हो रहे हैं जिन पर इस बढोतरी का तगड़ा असर होगा। किराये में बढ़ोतरी के साथ ही रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों में भी फर्क पड़ सकता है। लखनऊ में पीएनजी के करीब पचास हजार कनेक्शन धारक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: