प्रयागराज के 335 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड परीक्षा आज से

 

प्रयागराज में तीन सुपर, आठ जोनल व 31 मजिस्ट्रेटों की निगरानी में होगी परीक्षा

20 संवेदनशील, 12 अति संवेदनशील है सेण्टर
गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई डीआईओएस पीएन सिंह
प्रयागराज में यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकलविहीन कराने के उद्देश्य से तैयारियां पूरी हो गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह की देखरेख में आज हुई बैठक में तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई। जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह ने बताया कि जनपद में बोर्ड परीक्षा के 335 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें तीन सुपर सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, आठ जोनल मजिस्ट्रेट, 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट व सभी 335 परीक्षा केंद्रों पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्ति किए गए हैं। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में दो लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
डीआईओएस पीएन सिंह ने बताया कि जिले के सभी 335 परीक्षा केंद्र ऑनलाइन जनपदीय कंट्रोल रूम से जोड़ दिये गये हैं। डीआईओएस पीएन सिंह ने बताया कि जिले के 20 संवेदनशील और 12 अति संवेदनशील सेण्टरो पर विशेष रूप से निगाह रखी जाएगी जिससे कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाये। डीआईओएस ने कहा कि अगर किसी परीक्षा केंद्र कर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी हुई तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए विधालय की मान्यता को निरस्त कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करा दी गयी हैं। उन्होंने बताया कि अलग-अलग समूहों में केंद्र व्यवस्थापकों, वाह्य केंद्र व्यवस्थापकों व स्टैटिक मजिस्ट्रेट को उनके दायित्वों और कर्तव्यों के विषय में प्रशिक्षित किया जा चुका है। स्ट्रांग रूम सहित सभी परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की क्रियाशीलता का परीक्षण भी किया जा चुका है। जनपद के समस्त परीक्षा केंद्रों पर पुलिस प्रबंध करा दिया गया है। डीआईओएस पीएन सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के आस-पास क्यूआरटी भी सक्रिय रहेगी। उन्होने अपना मोबाइल नंबर शेयर करते हुए कहा कि किसी भी आपात स्थिति में पांच मिनट के अन्दर अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध करा दी जाएंगी। बैठक में सह जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेन्द्र कुमार सिंह, डा प्रभाकर त्रिपाठी, डॉ. बीएस यादव आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: