महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए खानापूर्ति नहीं हकीकत में बदलना होगा _ज्वाइंट मजिस्ट्रेट*

 

*महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करे जिससे देश की सेवा करने में अपना अहम योगदान दे सके _मृणाली*

गोरखपुर। 8 फरवरी से 8 मार्च तक मनाया जा रहे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शासन प्रशासन द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को जागरूक किया जा रहा सदर तहसील सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर मृणाली अविनाश जोशी की अध्यक्षता में आए हुए गणमान्य सहायक पुलिस अधीक्षक क्षेत्राधिकारी अंशिका वर्मा के मौजूदगी में मौजूद महिलाओं को महिलाओं के प्रति जागरूक किया ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर ने कहा की महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए जो भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं केवल खाना पूर्ति करने के लिए नहीं उसे हकीकत में महिलाओं को सशक्ति बनाने के लिए जागरूक किया जाए जिससे महिलाएं हमारी तरह उच्च पदों पर पहुंचकर अपने पैरों पर खड़ी होकर देश की सेवा करने में अपना अहम योगदान दे सके एसडीएम सदर ने कहा कि ऐसे समाज के निमार्ण की जरूरत है, जहां जीवन के स्त्रीसुलभ पक्ष जैसे संगीत, कला व सौंदर्यबोध भी उसी तरह से महत्वपूर्ण हों, जैसे अर्थषास्त्र, विज्ञान व तकनीक। आज के दौर में महिलाएं बुरी तरह से पुरुष जैसा बनने की कोशिश कर रही हैं, क्योंकि पुरुष की तरह बनने से ही सफलता या कामयाबी साबित होती है। अगर हम चाहते हैं कि हमारे जीवनों में सुंदरता हो तो समाज में नारी सुलभता या स्त्रीत्व को उसका उचित स्थान मिलना चाहिए। हमें यह समझना होगा कि खूबसूरती और उपयोगिता दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। अगर हम बस इसी नजरिए से हर चीज़ को देखेंगे कि क्या उपयोगी है और क्या नहीं तो हमें तमाम फूलों से निजात पानी होगी और सब्जी उगानी होगी। अगर हमारे जीवन में खूबसूरती और सौंदर्यबोध नहीं होगा तो जीवन निरर्थक हो जाएगा।
अपना देश महिला सशक्तीकरण की दिशा में जिस तरह आगे बढ़ रहा है, उसके सकारात्मक प्रभावों को देखना महत्वपूर्ण है। चुनौतियों के बावजूद लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण के प्रति सरकार की अटल प्रतिबद्धता देश भर में लाखों महिलाओं के लिए आशा की किरण है। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तथा राजनीतिक और आर्थिक अवसरों के माध्यम से भारत में महिलाएं प्रतिनिधित्व और सशक्तीकरण की अभिनव भावना का अनुभव करते हुए राष्ट्र की प्रगति और विकास में योगदान दे रही हैं। महिलाओं को और आगे बढ़ाना है महिलाओं को सशक्त बनाना है। इस दौरान सदर तहसीलदार विकास कुमार सिंह नायब तहसीलदार देवेंद्र यादव नायब तहसीलदार अरविंद नाथ पांडे नायब तहसीलदार आकांक्षा पासवान ससहित महिला लेखपाल महिला उपनिरीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: