आज विधानसभा सदस्यता की शपथ लेंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश की अठारहवीं विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों का शपथग्रहण समारोह सोमवार को शुरू होगा। सदस्यों को सोमवार और मंगलवार को विधानसभा मंडप में सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नेता सदन के रूप में सबसे पहले शपथ लेंगे।

 

निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानसभा के पांच वरिष्ठ सदस्यों को नामित किया है। इन पांच सदस्यों में भाजपा के सुरेश कुमार खन्ना, रामपाल वर्मा, जय प्रताप सिंह व फतेह बहादुर सिंह और सपा के माता प्रसाद पांडेय शामिल हैं। फतेह बहादुर सिंह को छोड़ शेष नामित सदस्यों को राज्यपाल 26 मार्च को राजभवन में शपथ दिला चुकी हैं।

 

निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा। वहीं शपथ से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 10:30 बजे विधान सभा में मीडिया को भी संबोधित करेंगे।

 

परंपरा के अनुसार सोमवार को विधान सभा मंडप में सबसे पहले नेता सदन के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष के तौर पर अखिलेश यादव शपथ लेंगे। फिर शपथ लेने से छूटे नामित सदस्य फतेह बहादुर सिंह शपथ लेंगे।

 

तत्पश्चात मंत्रिपरिषद के वे सदस्य शपथग्रहण करेंगे जो विधान सभा के सदस्य चुने गए हैं। इसके बाद सदन की महिला सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। फिर निर्वाचन क्षेत्रवार सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। विधान परिषद सचिवालय ने नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथग्रहण समारोह और उसमें शामिल होने की सूचना उनके निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से भेज दी है।

 

उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव 29 मार्च को होगा। इसको लेकर सोमवार दोपहर दो बजे से पहले तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 29 मार्च को दोपहर तीन बजे विधान सभा मंडप में चुनाव होगा। विधान सभा अध्यक्ष पद पर भाजपा के वरिष्ठ नेता और कानपुर की महाराजपुर सीट से विधायक निर्वाचित हुए सतीश महाना का निर्वाचन लगभग तय माना जा रहा है। महाना आठवीं बार विधायक चुने गए हैं।

 

गौरतलब है कि अठारहवीं विधान सभा में सत्ताधारी भाजपा के 255, सपा के 111, अपना दल (एस) के 12, राष्ट्रीय लोक दल के आठ, निषाद पार्टी व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह-छह, कांग्रेस के दो, बसपा के एक, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: