स्मारक गाइडों के साथ थाना प्रभारी ने ली बैठक


 

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। फतेहपुर सीकरी थानाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह दहिया ने बुधवार को पर्यटन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए व्यापक कार्ययोजना के निर्माण एवं उन्हें (पर्यटक पुलिसकर्मियों को) प्रमुख विदेशी भाषाएं सिखाने, गाइड को प्रशिक्षित करने, और पर्यटक निगरानी की पुख्ता व्यवस्था तैयार करने का सुझाव दिया।
थानाध्यक्ष द्वारा आयोजित बैठक में “पर्यटन विभाग के गाइडस को संबोधित करते हुए थानाध्यक्ष ने पर्यटकों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत सर्वाधिक विविधता भरा देश है, ऐसे में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जरूरी है कि हमारे पर्यटन स्थलों पर अतिथि देवो भव पधारो म्हारे देस” की संस्कृति दिखे।
थानाध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे प्रयास किये जाने चाहिए कि किसी भी पर्यटक के खिलाफ एक भी अपराध घटित नहीं हो।
उन्होंने सुझाव दिया कि पर्यटन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए पुलिस अधिकारी व्यापक कार्ययोजना बनाएं।
थानाध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के गाइडस को विदेशी सुरक्षा की दृष्टि से पर्यटकों की निगरानी की पुख्ता व्यवस्था करने पर जोर दिया उन्होंने कहा पर्यटकों को काफी सुविधा होगी तो वे संवाद के दौरान सहज महसूस करेंगे।
थानाध्यक्ष फतेहपुर सीकरी ने विशेष रूप से सभी विभाग के गाइडस को पुलिस वेरिफिकेशन कराने पर बल दिया अगर पुलिस वेरिफिकेशन जिस गाइड नहीं होगी वो कार्य नहीं कर सकता । वेरिफिकेशन के लिए सभी को 20 दिन का समय दिया गया हैं
बैठक में प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और पुरातत्व विभाग के गाइडस शामिल हुये आदित्य फौजदार अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग अनुज मित्तल विजय तिवारी नौसाद इस्माल खान अफसर कुरैशी वीरीसेंगर फ़तेह मुहम्मद वसीम कुरैशी प्रमोद चाहर इमामुद्दीन ताजुद्दीन जेपी कुमार गीतम सिंह सुमित मंगल सामिया कुरैशी एजाद कुरैशी सुनील पाराशर अकबर अली आदि उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें