*मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में तहसील सिधौली में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न*

 

*शिकायतकर्ताओं की शिकायतो एवं समस्याओं का प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करने के दिए निर्देश*

*लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण करते हुये पात्रों को समय से करें लाभान्वित*

सीतापुर मंडलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में तहसील सिधौली सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ। संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान मंडलायुक्त ने शिकायतकर्ताओं की शिकायतांे एवं समस्याओं को एक-एक करके सुना एवं शिकायतों तथा समस्याओं का प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मंडलायुक्त ने गत सम्पूर्ण समाधान दिवसों में प्राप्त शिकायतो के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा भी की एवं उपजिलाधिकारी सिधौली को कड़े निर्देश दिए कि शिकायतों के निस्तारण की अपने स्तर पर समीक्षा अवश्य करंे। अवैध कब्जे से संबंधित एक शिकायत के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर लेखपाल मनमोहन सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश भी दिए।
विद्युत मीटर परिवर्तन से संबंधित एक शिकायत प्राप्त होने पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतकर्ता द्वारा पूर्व में की गई शिकायत पर अभी तक कोई कार्रवाई न किए जाने के संबंध में जांच करते हुए लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए एवं शिकायतकर्ता की शिकायत का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। ठिठौरा निवासी एक नाबालिक बच्चे द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत किए जाने हेतु उपस्थित होने पर मंडलायुक्त महोदया ने प्रकरण को अत्यंत गंभीरतापूर्वक लिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि बच्चे को पूर्ण सुरक्षा देते हुए प्रकरण निस्तारित किया जाय एवं शासन द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाये। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि बच्चे के संरक्षक का राशन कार्ड तत्काल बनवाया जाये। इसके अतिरिक्त जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिए कि नियमानुसार स्पांसरशिप स्कीम अथवा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अंतर्गत देय लाभों को तत्काल दिलाया जाये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज सिंह ने जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ संबंधित अधिकारियों को अन्तरित किया। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जाये, जिससे पात्रों को समय से लाभान्वित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि आई० जी०आर०एस० पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें। सभी अधिकारी अपने कार्य को पूरी तत्परता, गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। कार्य में लापरवाही बरतने पर खानपुर के लेखपाल मुकेश अवस्थी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। अवैध कब्जे से संबंधित शिकायत के निस्तारण में लापरवाही पाए जाने पर ग्राम बसंतापुर के लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुना एवं प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
तहसील सिधौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 122 शिकायतें प्राप्त हुयी। इसी प्रकार से जनपद की अन्य तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील बिसवां में प्राप्त 70 प्रार्थना पत्रों में से 05, तहसील महमूदाबाद में प्राप्त 41 प्रार्थना पत्रों में से 08, तहसील लहरपुर में प्राप्त 52 प्रार्थना पत्रों में से 07, तहसील मिश्रिख में प्राप्त 26 प्रार्थना पत्रों में से 05, तहसील सदर में प्राप्त 38 प्रार्थना पत्रों में से 05, तहसील महोली में प्राप्त 41 प्रार्थना-पत्रों में से 09 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष बची हुयी शिकायतों को पृष्ठांकित कर एक सप्ताह के अन्दर संबंधित अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।

*मंडलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के संबंध में बूथों का किया निरीक्षण।*
सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त मंडलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब ने अर्हता दिनांक-01.01.2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के संबंध में जनता माध्यमिक विद्यालय कुॅवरपुर एवं प्राथमिक विद्यालय गोधना में स्थित बूथों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने निर्देश दिये कि गांव में जिन बेटियों की शादी हो चुकी उनका नाम मतदाता सूची से हटा दिया जाए और जिन घरों में कोई बहू आई हो उसका नाम मतदाता सूची में जोड़ दिया जाए ताकि इस संबंध में कोई भी शिकायत न आये। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों को पूर्णतया पालन सुनिश्चित करते हुये पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाया जाये। मंडलायुक्त ने कड़े निर्देश दिये कि इसमें कोई लापरवाही न बरती जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: