आगरा में चार तेल कंपनियों पर आयकर छापे, ढाई सौ से तीन सौ लोगों की तीस टीमें कर रहीं छानबीन


 

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। जनपद आगरा में आयकर विभाग की जांच शाखा द्वारा आज मंगलवार की सुबह शुरू की गई छापों की कार्रवाई में चार प्रमुख तेल कंपनियों के परिसरों पर कर अपवंचना की जांच की जा रही है। इन कंपनियों में शारदा ऑयल कम्पनी, एसके इंडस्ट्रीज, बीपी ऑयल मिल और हरिशंकर एंड कंपनी शामिल हैं।
चारों कंपनियों के करीब तीस परिसरों पर आयकर विभाग की टीमों ने सुबह एक साथ धावा बोला। विभागीय सूत्रों ने बताया कि इन छापों में पुलिसकर्मियों समेत करीब तीन सौ अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है। टीमों द्वारा चारों कंपनियों के व्यापारिक और आवासीय परिसरों की सघन तलाशी ली जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि इन कंपनियों की विभाग द्वारा लम्बे समय से निगरानी की जा रही थी। आयकर विभाग के पास बोगस कागजात से व्यापार करने और लेखे-जोखे में गड़बड़ी की शिकायतें थीं। पुख्ता सूचनाएं जुटाने के बाद आयकर विभाग की जांच शाखा ने सुबह छापों की शुरुआत कर दी।
शुरुआती सूचनाओं में शारदा ऑयल कम्पनी और बीपी ऑयल मिल पर छापों की जानकारी मिली थी। बाद में पुष्ट सूत्रों ने स्पष्ट किया कि चार कंपनियों पर एक साथ कार्रवाई की गई है। शारदा ऑयल कम्पनी, एसके इंडस्ट्रीज, बीपी ऑयल मिल और हरिशंकर एंड कंपनी के लगभग तीस व्यापारिक व आवासीय परिसरों पर कार्रवाई जारी है। प्रत्येक परिसर पर पुलिसकर्मियों समेत आठ से दस लोग मौजूद हैं और व्यापारिक लेन-देन संबंधी विवरण की जांच कर रहे हैं।
इनमें अधिकांश का नुनिहाई, माईथान व अन्य स्थानों पर बड़ा कारोबार है और इनका नेटवर्क देश के कई राज्यों में फैला हुआ है। एसके इंडस्ट्रीज के सचिन अग्रवाल और शारदा ऑयल कम्पनी के अजय गुप्ता, दीपक गुप्ता के विजय नगर कालोनी स्थित आवासों, बीपी ऑयल मिल केएमजी रोड (संजय प्लेस के सामने) स्थित आवास और अमरनाथ एंड कंपनी के आवास पर भी टीमें पड़ताल में जुटी हुई हैं।
टीमों ने इनके आफिस, निवास और गोदाम पर मौजूद दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए हैं। लैपटॉप और कंप्यूटर के डाटा को भी खंगाला जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि छापे की कार्रवाई लंबी खिंचेगी और इसके पूरे होने में समय लग सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें