जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति तथा वाणिज्य बंधु समिति की बैठक संपन्न


 

विष्णु सिकरवार
आगरा। सोमवार को जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय उद्योग बंधु तथा वाणिज्य बंधु समिति की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में सर्व प्रथम औद्योगिक आस्थान नुनिहाई में भूखंड स.160 के आगे रेलवे लाइन पुलिया तक निर्मित नाले का निकास आगे न होने से मौके पर जलभराव की समस्या को रखा गया। जिसमें बताया गया कि नगर निगम द्वारा मौके पर जल भराव की निकासी कर दी गई है। समस्या के स्थाई समाधान हेतु प्रबंध निदेशक उ.प्र.लघु एवं उद्योग विभाग को रेलवे की जमीन लेने हेतु एक करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है। जिलाधिकारी ने प्रस्ताव स्वीकृत होने तक जल निकास हेतु कच्चा नाला बनाए जाने हेतु रेल विभाग से बात करने नगरायुक्त को निर्देश दिए। बैठक में अबुउल्लाह दरगाह के पास डग्गेमार तथा रोडवेज बसों द्वारा अस्थाई ठहराव से लगने वाले जाम की समस्या को रखा गया जिसमें बताया गया कि अब तक 650 वाहनों के विरुद्ध चालान की कार्यवाही कर 2,32,000 धनराशि का शमन शुल्क की वसूली की गई है तथा 25 बसों को सीज किया गया है तथा निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। बैठक में मारुति स्टेट चौराहे से बोदला रोड तक मरम्मत कार्य से ठीक न होने की शिकायत पर नगर निगम को कार्य हेतु निर्देशित किया गया, हाथरस रोड रामबाग से टेडी बगिया तक इंटरलॉकिंग कार्य के तैयार प्राक्कलन को अनुमति प्रकरण पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि इस हेतु परियोजना निदेशक एनएचएआई को पत्र प्रेषित किया जाए।औद्योगिक क्षेत्र फाउंड्री नगर में प्रकाश व्यवस्था, सड़कों की मरम्मत, साफ सफाई के प्रकरण पर यूपीएसआईडीसी द्वारा बताया गया कि एक करोड़ 23 लाख रुपए से उक्त कार्य प्रगति पर है तथा दिसंबर तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कराए जा रहे कार्यों को उद्योग बंधुओं से भी शेयर करने तथा उन से सलाह मशविरा करने तथा उक्त हेतु उनके साथ बैठक कर प्रगति से अवगत कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में आगरा के पेठा तथा कारपेट को ओडीओपी में शामिल कराए जाने हेतु प्रकरण पर जिलाधिकारी स्तर से पत्र जारी कराने, सिकंदरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, पटरी को घेरने, अवैध व अनधिकृत रूप से स्थाई खोखे रखकर अतिक्रमण की शिकायत पर नगर निगम को प्रवर्तन कार्यवाही करने को निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी ने नगर निगम द्वारा खुले में कूड़ा भरकर कूड़ा गाड़ी के परिवहन पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा ढक कर कूड़ा वाहन के परिवहन के निर्देश दिए। बैठक में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने हेतु नगर निगम तथा एडीए द्वारा समान डेवलपमेंट चार्ज लगाने के प्रकरण को रखा गया जिसमें बताया गया कि उक्त प्रकरण शासन स्तर पर प्रेषित किया गया है।
बैठक में जिलाधिकारी ने संयुक्त आयुक्त उद्योग को निर्देश दिए कि विभागीय स्तर पर लंबित सभी प्रकरण सात दिन में निस्तारित कर दिए जाएं।
जिला स्तरीय वाणिज्य बंधु की बैठक में विभव नगर में कूड़ा घर सड़क पर बनाए जाने डिवाइडर तथा सड़क मरम्मत की समस्या को रखा गया। जिलाधिकारी ने अपर नगरायुक्त को मौके पर जाकर समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में सदर बाजार में शौचालय निर्माण कार्य में प्रगति न होने,बालूगंज में अतिक्रमण तथा जाम की समस्या, बेलनगंज रेलवे पुल के नीचे सन्डे बाजार को दीपावली के दृष्टिगत होने वाले जाम से निजात हेतु स्थगत करने, लुहार गली में डिस केबल के बेतरतीब तारों को हटाने तथा नवंबर माह में त्योहारों तथा साहलग के दृष्टिगत व्यवसायिक बाजारों को 15 दिसंबर तक रात्रि दस बजे तक किए जाने के प्रकरण रखे गए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारीगणों से उक्त पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, अपर जिलाधिकारी(वि.रा.) यशवर्धन श्रीवास्तव, अपर पुलिस उपायुक्त यातायात अरूण चंद, संयुक्त आयुक्त उद्योग,अनुज कुमार,अपर नगरायुक्त सुरेंद्र यादव, एसीपी सुकन्या शर्मा, आगरा व्यापार मंडल अध्यक्ष टीएन अग्रवाल, बलवीर शरण गोयल, सीताराम अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें