अमेरिका समेत छह देशों ने बुलाई यूएनएससी की बैठक, यूक्रेन में मानवीय स्थिति को लेकर होगी चर्चा

यूक्रेन पर चर्चा के लिए गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई गई है। आज दोपहर तीन बजे यह बैठक होगी, जिसमें यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर चर्चा की जाएगी। बैठक को अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, आयरलैंड और नार्वे ने बुलाया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 21 दिन बीत चुके हैं और अभी भी स्थिति कुछ ठीक होती नहीं दिख रही है। हालांकि इतने दिनों में जारी युद्ध को रोकने के लिए अब तक हुई वार्ताओं के विफल रहने के बाद कल रूस और यूक्रेन ने कुछ ऐसे संकेत दिए हैं कि दोनों पक्षों के बीच किसी समझौते पर पहुंचने के आसार दिखने लगे हैं।

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रूस को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई तुरंत रोकने के आदेश दिए थे। यूक्रेन की तरफ से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए शुरुआती निर्णय में आइसीजे ने यह बात कही। संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च अदालत में दो के मुकाबले 13 जजों ने यूक्रेन के पक्ष में निर्णय दिया था। इस अदालत के फैसले वैसे तो बाध्यकारी हैं, लेकिन इसके पास अपने आदेश का पालन कराने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। पहले भी ऐसा देखने को मिला है, जब देशों ने इसके आदेश का उल्लंघन किया है।

रूसी हैकरों ने यूक्रेनी न्यूज चैनल यूक्रेनिया 24 में सेंध लगाकर जेलेंस्की के आत्मसमर्पण की खबर पोस्ट कर दी। बदले में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी रूसी सैनिकों के हथियार डालने के बारे में एक वीडियो रिकार्ड करा कर वायरल कर दिया। हालांकि बाद में न्यूज चैनल ने इन संबंध में स्पष्टीकरण जारी कर मामले की सच्चाई बताई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: