डिजिटल ग्राम की ओर बढ़ता एक कदम- ग्राम सभा बगही घर आई नन्ही परी संस्था के द्वारा ग्राम सभा बगही में किया गया कार्यक्रम

डिजिटल ग्राम की ओर बढ़ता एक कदम- ग्राम सभा बगही

घर आई नन्ही परी संस्था के द्वारा ग्राम सभा बगही में किया गया कार्यक्रम

मीरजापुर ग्राम पंचायत बगही, में घर आई नन्हीं परी फाउंडेशन ने महिला सशक्तिकरण पर कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें मुख्य अतिथि मा0 केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल रही। बगही ग्राम पंचायत को डिजिटल बनाने के लिए नन्हीं परी फाउंडेशन ने पंचायत को कंप्यूटर, प्रोजेक्टर दिया। कार्यक्रम का मुख्य केंद्र बिंदु ग्राम सभा बगही की वेसाइट जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री जी ने किया और सभी को बधाई दिया। महिलाओ और लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड बैंक का उद्घाटन किया तथा हर महीने के तीसरे रविवार को पैड का वितरण और मासिक धर्म स्वच्छता के बारे मै बताया जाएगा। कार्यक्रम में गौरवान्वित माताओं सहित नवजात बच्चियों का अभिनंदन किया गया। महिलाओ को रोजगार के अवसर मिल सके उक्त के दृष्टिगत स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को आटोमैटिक सिलाई मशीन प्रशिक्षण के दिया गया।
मा0 मंत्री ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का सपना बेटियों के जन्म का जश्न मनाएं। उन्होने कहा कि हमें अपनी बेटियों पर भी उतना ही गर्व होना चाहिए। मैं आपसे आग्रह करती हूं कि जब आपकी बेटी का जन्म हो तो इस अवसर का जश्न मनाने के लिए पांच पौधे लगाएं। ग्रामीण भारत में नवजात बच्चियों और गौरवान्वित माताओं को सम्मानित करने, लड़कियों को शिक्षित करने और महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद करने के लक्ष्य साकार हो।घर आई नन्ही परी फाउंडेशन उत्तर प्रदेश के 23 जिलों तक पहुंच चुका है, 4200 से अधिक नवजात बच्चियां और गौरवान्वित माताएं को सम्मनित किया, पौधे लगाए गए है और औषधीय पौधे के साथ माताओं के लिए पोषण वाटिका विकसित कर रहा है, जिससे एक नया आंदोलन शुरू हो गया है। इस क्रम में लड़कियों की शिक्षा सुनिश्चित करना-एनजीओ लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहायता कर रहा है और शिक्षा में उनकी बाधाओं को हल कर रहा है और हर लड़की की शिक्षा सुनिश्चित कर रहा है। विशेषज्ञों से छात्र कैरियर परामर्श सत्र, डिजिटल साक्षरता का सत्र, छात्रों के लिए पुस्तकालय की स्थापना, महि तयलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता में महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ाने के लिए हमने डेयरी व्यवसाय को मजबूत करके और उन्हें मल्चिंग मशीन प्रदान करके महिलाओं को सशक्त बनाया है, जिससे पशुओ से दूध निकालने का काम करने का समय कम हो गया और महिलाओं की आय दोगुनी हो गई है। इससे उन्हें अपने बच्चों और परिवार को अधिक समय देने में मदद मिली है। महिलाओं को स्वचालित स्वीइंग मशीन भी उपलब्ध करा रहे हैं ताकि महिलाओं की आय बढ़ाई जा सके। कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष राम लौेटन, सूर्य प्रकाश सिंह पप्पू पटेल वरिष्ठ नेता अपना दल, अरुणेश कुमार सिंह (गणेश) नेता अपना दल, अरविंद कुमार सिंह श्री हरिशंकर सिंह जिला महामंत्री भाजपा के साथ भारी मात्रा में लोग उपस्थित रहे। केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम की सराहना किया, ग्राम पंचायत बगही के प्रधान रेशु पटेल और फाउंडेशन की ब्रांड एंबेसडर ईभा पटेल, नोडल आफिसर सचिन चैधरी को बधाई दिया। फाउंडेशन के ब्रांड एंबेसडर ईभा पटेल ने आए हुए लोगों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: