सीतापुर विधायक ज्ञान तिवारी ने रामपुर मथुरा क्षेत्र में गौशाला का शुभारंभ किया वहीं दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई का वितरण किया

सीतापुर विधायक ज्ञान तिवारी ने शनिवार को रामपुर मथुरा क्षेत्र में गौशाला का शुभारंभ किया वहीं दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई का वितरण किया इन कार्यक्रमों में भारी भीड़ जुटी ब्लॉक क्षेत्र के रायसेनपुर गांव में वृहद गौ संरक्षण केंद्र का शुभारंभ करते हुए विधायक ने कहा कि पूरे जिले में सात बड़ी गौशाला हैं सेवता विधानसभा में इनमें से चार बड़ी गौशाला मुख्यमंत्री ने दी हैं इसके लिए हम मुख्यमंत्री के आभारी हैं योगी सरकार गायों को त्वरित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए पुलिस की आपात हेल्पलाइन सेवा ‘डायल 112‘ तर्ज पर ‘अभिनव एंबुलेंस‘ सेवा 1962 शुरू करने जा रही है। सीतापुर जिले में गायों की सेवा उपचार करने के लिए 12 एंबुलेंस आ गई है बहुत जल्द रामपुर मथुरा व रेउसा मे एंबुलेंस सेवा का लाभ मिल सकेगा। विधायक ने कहा कि गायों की बीमारी व घायल होने पर उनको उपचार मिल सकेगा एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी तथा इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा। इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास 15 से 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी। इस सेवा को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। ज्ञान तिवारी ने बताया कि गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत पशुपालकों को मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दे रही है। इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान पर सरकार काम कर रही है उन्होंने कहा कि गाय के उन्नत सीमेन से तैयार भ्रूण को गायों में रख दिया जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इससे गाय शत प्रतिशत गर्भवती होती है तथा इससे पैदा हुई बछिया कम से कम 20 किलो दूध देगी।

उन्होंने कहा कि इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें 92 प्रतिशत बछिया पैदा होंगी। इससे किसान को आवारा जानवरों की समस्या से निजात मिल सकेगी। क्योंकि कोई किसान अधिक दूध देने वाली बछिया को खुला नहीं छोड़ सकेगा।

वहीं विधायक ज्ञान तिवारी ने विकासखंड परिसर में दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का वितरण किया इस दौरान विधायक ने कहा दिव्यांगजनों को बताया कि भविष्य में दिव्यांगजनों को भरण-पोषण के लिए 1500 प्रति माह सरकार द्वारा मिलेंगे। विधायक ने कहा कि दिव्यांगजनों को शादी करने, व्यपार करने, शिक्षा ग्रहण करने, सहायक अंगों के लिए आर्थिक सहायता की योजना उपलब्ध है। विधायक ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से लगातार दिव्यांगजनों के सफर को सुगम बनाने के लिए मोट्राई साइकिल का वितरण हो रहा है हर प्रकार से दिव्यांग जनों का जीवन सुगम और सुलभ बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में हम लोग प्रयासरत है। विधायक ज्ञान तिवारी ने बताया जिन जरूरतमंदों को उपकरणों की जरूरत है और पेंशन चाहिए वह अपनी ग्राम सभा के पंचायत सहायक से संपर्क कर अपना आवेदन ऑनलाइन करा दें। सभी दिव्यांग जनों को हेलमेट का भी वितरण किया गया।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि ओम प्रकाश मिश्रा, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रभात कुमार सिंह, खंड विकास अधिकारी मनोज शर्मा, सहायक खंड विकास अधिकारी चंद्र प्रकाश वमार्, लक्ष्मी नारायण मौर्य, मनोज सिंह, विजय कुमार टंडन, गजेंद्र सिंह राठौर, प्रधान कुमुद् गुप्ता, पलटू राम, परशुराम, सुरेश पाठक, धीरेंद्र मिश्रा, कमलेश मौर्य, सुंदरलाल वर्मा, डॉक्टर राजेश मलिक, बृजेश शुक्ला सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: