कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न हुयी

सीतापुर मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी कार्ययोजना बनायी जाये ताकि उसकी बराबर मानीटरिंग करते हुये निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति करते हुये कार्य को सकुशल पूरा किया जा सके। उन्होंने जिन ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड नही बन पाये हैं, पर असंतोष व्यक्त कर इसे एकजुट हो तत्परता से बनाये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित करते हुये कहा कि इस कार्य में मानीटरिंग की आवश्यकता है व इस कार्य में तेजी लाये जाने हेतु इसमें आशाओं को लगा उनका लक्ष्य निर्धारित किया जाये। हेल्थ ए0टी0एम0 जहां-जहां चल रहे हैं की जानकारी करते हुये जहां-जहां डिलीवरी ज्यादा होती है, वहां पर नापतौल मशीन, थर्मामीटर एवं आवश्यक दवाएं आदि की समुचित व्यवस्था बनाये रखने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने आशाओं के प्रशिक्षण पर जोर देते हुये कहा कि आशाओं का प्रशिक्षण शतप्रतिशत कराया जाये व परिवार नियोजन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की जानकारी करते हुये इससे संबंधित डेटा सही तरीके से भरने हेतु संबंधित को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्यों की पूर्व में ही चेकलिस्ट तैयार कर ली जाये ताकि कार्यों की समीक्षा कर कार्यों को प्राथमिकता पर पूरा किया जा सके। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की जानकारी करते हुये स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति को बढ़ाने पर जोर दिया।

राष्ट्रीय कुष्ठ रोग के अन्तर्गत रोगियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास दिये जाने संबंधी कार्यवाही को पूर्ण किये जाने हेतु संबंधित को निर्देश प्रदान किया व साथ ही राष्ट्रीय कुष्ठ रोग निवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की गहनतापूर्वक जानकारी की। हर प्रोग्राम का हर स्तर पर कितना-कितना बजट है, क्या हेड है, संबंधित विवरण उपलब्ध कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित ताकि पता चल सके कि क्या-क्या फालोअप कर कार्य को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहां-जहां समूह ठीक कार्य नहीं कर रहे हैं, की जानकारी दे ताकि ऐसे समूह को हटा दूसरे समूह से कार्य कराया जा सके। आशाओं के चयन की स्थिति की जानकारी करते हुये नियमानुसार आशाओं की नियुक्ति के निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर हीमोग्लोबिन टेस्टिंग मशीन, ओ0आर0एस0, बी0पी0 मशीन, कैल्शियम टैबलेट, फाॅलिक एसिड टेबलेट की पर्याप्त मात्रा बनाये रखने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला सहित सभी एम0ओ0आई0सी0 व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: