दूध हो गया ₹2 महंगा, जाने आज का ताजा रेट

Milk Costly from Today: आज से लोगों को फिर महंगाई का करेंट लग रहा है क्योंकि दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं. बढ़े हुए दाम आज से लागू हो चुके हैं. मदर डेयरी ने रविवार यानी आज से दिल्ली-एनसीआर सहित कुछ राज्यों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. आज सुबह घरों में आने वाला दूध और मदर डेयरी बूथ से आने वाला हरेक लीटर दूध 2 रुपये महंगा मिल रहा है.

 

क्यों बढ़ाई गई हैं कीमतें

मदर डेयरी ने इससे पहले जुलाई 2021 में दूध के दाम बढ़ा दिए थे और अब इसका कहना है कि मिल्क प्रोक्योरमेंट में जुलाई 2021 के बाद करीब 8 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है जिसके चलते इसे दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. इसके अलावा मदर डेयरी ने दूध की कीमत बढ़ाने को लेकर तर्क दिया है कि बढ़ते ईंधन के दाम और पैकेजिंग के महंगे होने की वजह से दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं, कंपनी के मुताबिक खेती के खर्च में वृद्धि हो रही है. जिससे कंपनी को नुकसान हो रहा था, मदर डेयरी अपनी बिक्री का 75 से 80 फीसदी दूध की खरीद में लगाती है.

 

इन राज्यों में भी महंगा होगा दूध

मदर डेयरी का दूध आज से हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी 2 रुपये महंगा मिल रहा है.

 

जानें मदर डेयरी के दूध की बढ़ी हुई कीमतें

 

मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्क 57 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 59 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

 

मदर डेयरी का टोंड मिल्क अब 47 रुपये प्रति लीटर की जगह 49 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा.

 

डबल टोंड मिल्क की कीमत 41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 43 रुपये हो जाएगी.

 

गाय का दूध 49 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 51 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

 

मदर डेयरी का टोकन मिल्क 44 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 46 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

 

अल्ट्रा प्रीमियम के आधे लीटर की कीमत पहले 31 रुपए थी अब इसे 32 रुपए कर दिया गया है.

 

1 लीटर पर 2 रुपए बढ़ा दिए गए हैं और आधे लीटर पर 1 रुपए बढ़ाया गया है.

 

1 मार्च से अमूल ने बढ़ाई थीं दूध की कीमतें

हाल ही में अमूल ने देश भर में दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया था और इसके बाद इसके दूध में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा दर्ज किया गया था. 1 मार्च से पूरे भारत में अमूल के दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. अमूल गोल्ड मिल्क की कीमत 30 रुपये प्रति 500 ​​एमएल, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 ​​एमएल और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 ​​एमएल हो गई है. वहीं दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो 2 रुपये की बढ़ोतरी के साथ, दिल्ली एनसीआर में भी अमूल दूध महंगा हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: