सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति/ऑर्दश ऑगनबाड़ी केन्द्र की समीक्षा बैठक आहूत की गयी


सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति/ऑर्दश ऑगनबाड़ी केन्द्र की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने एम0एम0डी0पी0 और हाईड्रोसेलेक्टार्मी कैम्प प्रत्येक ब्लॉक पर आयोजित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये ताकि फलेरिया से अग्रित लोगों की जांच हो सके। साथ ही उन्होंने फलेरिया टेस्टिंग किट प्रत्येक ब्लॉक पर उपलब्ध कराने के साथ साथ करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होनें आशा के चयन की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सभी एम0ओ0ई0सी0 को निर्देश दिये कि वह जल्द से जल्द सभी आवश्यक उच्च गुणवक्ता वाले उपकरण जैसे की थर्मामीटर, वजन मपाने वाली मशीन, ग्लूकोमीटर आदि खरीद लें।

जिलाधिकारी ने सभी एम0ओ0ई0सी0 को निर्देश दिये कि जो भी जो भी अस्पतालों में जो भी कमियां है उसको जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाये। साथ ही जो भी कार्य कराया जाये, उस कार्य से पहले व काम के बाद की फोटो लेकर एक पी0पी0टी0 बना ली जाये। साथ ही उन्होंने सेनेट्री पैड की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया की जो भी सेनेन्ट्री पेड खरीदा जाये उसमें स्वयं सहायता समूहों द्वारा बने पैडों को प्राथमिकता दी जाये। उन्होनें सभी एम0ओ0ई0सी को अपने स्वास्थ्य केन्द्रों पर इनवर्टर बल्ब को खरीदने के निर्देश दिये। उन्होनें सैम व मैम के बच्चों को चिन्हित करने के साथ ही साथ उसका कारण जानने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होनें संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी सैम व मैम के बच्चे है उनके अभिभावकों का राशन कार्ड व जॉब कार्ड बनाने के निर्देश दिये। पोषण आहार के वितरण की जानकारी लेते हुए आ रही समस्याओं के बारे जाना। उन्होनें आदर्श आगनबाड़ी केन्द्रों के जानकारी भी ली। साथ ही उन्होनें अगानबाड़ी में कराये जा रहे कायाकल्प की जानकारी ली तथा निर्देशित दिये कि जिन आगनबाड़ी केन्द्रों पर कायाकल्प से संबंधित कार्य पूर्ण नहीं हुये हैं उनको जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाये तथा पूर्ण हुये आगनबाड़ी को हस्तगत कर दिया जाये। उन्होनें सी0डी0पी0ओ0 महोली व सी0डी0पी0ओ0 बिसवां को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र भी दिया तथा सभी सी0डी0पी0ओ0ं को निर्देशित किया की वह भी अपने काम को प्राथमिता पर करें व कार्यो मंे लापरवाही न करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने भी अपने महत्वपूर्ण विचार व्यक्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, सभी एम0ओ0आई0सी0 व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें