आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

नई दिल्ली: मार्च महीने की पहला शुरुआत बीत रहा है। इसके साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देश में फिलहाल दिन में गर्मी बढ़ेगी और रात में ठंड रहेगी, कई हिस्सों में फिलहाल अधिकतम तापमान बढ़ने लगा है, और औसतन प्रदेश का अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और ये अब कम नहीं होगा बल्कि बढ़ता जाएगा।इससे साफ है कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा।

 

हालांकि कई जगहों पर बारिश की वजह से ठंड भी है। इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में इन इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 6 और 7 मार्च को यहां बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आज हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कई हिस्से में भी बारिश हो सकती हैइसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बना है। यह उत्तर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ रहा। आज से 5 मार्च के बीच केरल, तमिलनाडु के कुछ इलाकों में बारिश के साथ-साथ हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर तूफानी मौसम की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को दक्षिण बंगाल की खाड़ी तथा उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागार, मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन इलाके में पांच मार्च तक समुद्र में न उतरने को कहा है।

 

इस बीच मौसम विभाग ने गर्मी के मौसम के लिए चेतावनी जारी की है। IMD के मुताबिक दिल्ली में मार्च से मई महीने के बीच अधिक गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने बताया कि इस साल नॉर्मल से अधिक गर्मी होगी। IMD के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि ‘गर्मियों के चलते पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहरों की संभावना अधिक होगी, जबकि इंडो-गैगनेटिक प्लेन्स में गर्मी की लहरें कम्पेरेटिव रूप से कम होंगी।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के प्रमुख हिस्सों, गुजरात और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आसपास के इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: