सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुयी

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुयी। जिसमें आगामी आने वाले त्यौहारों की शांति व्यवस्था एवं सुरक्षा के दृष्टिगत कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन चर्चा करते हुये उन्होंने सभी से आग्रह किया कि त्यौहारों के दौरान किसी भी दशा में किसी भी स्तर से या व्यक्ति विशेष की वजह से लॉयन आर्डर प्रभावित नही होना चाहिये। अगर किसी की वजह से लॉयन आर्डर प्रभावित होता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कहा कि यह महीना त्यौहारों का महीना है, जिसको मनाये जाने में मुख्यतः रास्ते में विद्युत के लटकते तारों, जल भराव, गढ्डा युक्त सड़कें आदि की समस्या आती है। जिसको सुचारू रूप से सुदृढ़ एवं व्यवस्थित किया जाना नितान्त आवश्यक है, इसमें जिस स्तर से लापरवाही होगी उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि सड़क पर किसी भी त्यौहार का आयोजन न कराया जाये ताकि आवागमन बाधित न हो। उन्होंने आयोजक से आग्रह किया कि त्यौहार के दौरान अपना स्वयं सेवक जरूर रखें व उनको आई0डी0 कार्ड भी आयोजक की तरफ से जारी किया जाये। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के समय बच्चों की प्रतिभागिता बहुत होती है, जिससे अप्रिय घटना की सम्भावना बहुत हद तक बनी रहती है, बेहतर होगा कि विसर्जन स्थल यदि बहुत गहरा है तो नदियों के पानी को पम्प करके विसर्जन हेतु अलग से कुण्ड बनाया जाये ताकि उसमें विसर्जन किया जा सके, जिससे होने वाली किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर जो त्यौहार एक ही तिथि में हो रहे हैं व उसमें जुलूस निकलना हो तो बेहतर होगा कि इन दोनों त्यौहारों के बीच आपसी समन्वय करते हुये एक से दो घण्टे का अन्तर रखा जाये ताकि दोनों त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा सके। उन्होंने आयोजक से आग्रह किया कि रामलीला में लगने वाली खानों की दुकानों में सिलेण्डर आदि को बहुत ही सुरक्षित ढंग से लगवाया जाये ताकि इसको भीड़ से दूर रख सकें व इसमें कामर्शियल सिलेण्डरों का ही प्रयोग किया जाये तथा रामलीला में लगने वाले झूले की अनुमति किसी अनुभवी व्यक्ति को दी जाये ताकि झूले से संबंधित कोई अप्रिय घटना न होने पाये। जिलाधिकारी ने कहा कि रावन दहन के समय विशेष सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखा जाये, उसमें लगाये जाने वाले पटाखे का काम भी किसी अनुभवी व्यक्ति से कराया जाये।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान ने त्यौहारों के दौरान आयोजक से अपना स्वयंसेवी रखे जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने आयोजक से कहा कि त्यौहार के आयोजन के दौरान जिन पण्डालों में झाकी आदि लगायी जाती है उसमें महिला व बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत विशेष प्रबंध किये जायें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान किसी भी दशा में अराजक तत्वों की वजह से शांति व्यवस्था या माहौल को बिगड़नें नहीं दिया जायेगा और अगर जो शांति व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उस पर कठोर से कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी डा0 राजीव दीक्षित, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, मेला कमेटी के अध्यक्ष, आयोजक एवं विभिन्न क्षेत्रों से आये धर्मगुरू सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: