सीतापुर जिला अधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में की गई बाढ़ कार्यों की समीक्षा

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बाढ़ क्षेत्रों में हैण्डपम्पों एवं कुओं में क्लोरीन की गोलियां डाली जायें एवं लोगों को मेडिसिन किट का वितरण भी किया जाये। कटान शुरू होते ही बचाव का कार्य तेजी से किया जाये ताकि वहां के लोग होपलेस न हो की कोई बचाव हेतु नही आया। जिलाधिकारी ने संबंधित उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ से जिन लोगों की जमीनें चली गयी है उनको जमीन का पट्टा प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। सभी उपजिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बाढ़ग्रस्त गांव में कीचड़ न हो एवं बीमारी न फैलने पाये। इसके लिये प्रशासन को सक्रिय रखना है एवं खुद ही बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का भ्रमण करते रहें। लहरपुर तहसील में बाढ़ग्रस्त परेवा, मानपुर, मल्लापुर की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गांव में चिकित्सा कैम्पों का आयोजन किया जाये एवं राशन तथा ड्राईफूड किट का वितरण कराया जाये एवं यह भी जानकारी ली कि इन गांवों में कितने कच्चे एवं कितने पक्के मकानों का कटान हुआ है। जिन लोगों के मकानों को कटान हुआ है उनका विशेष ध्यान दिया जाये।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि छूटे पशुओं का टीकाकरण अवश्य करा लिया जाये एवं पशु स्वामियों को पशुओं की दवाओं का वितरण करा दिया जाये। उन्होंने जानकारी ली कि पशुओं के लिये भूसे की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है या नहीं। कोई भी पशु भूखा न रहे यह सुनिश्चित किया जाये। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे राशन कार्ड धारकों का कार्ड न काटा जाये जो गरीब है, असहाय हैं एवं अपनी आवाज उठाने में असमर्थ हैं, यदि मेरी जांच के दौरान यह पाया गया कि किसी पात्र गरीब व्यक्ति का कार्ड अनियमितता कर काटा गया है तो जिम्मेदार अधिकारी निलम्बन के लिये तैयार रहें। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को कड़े निर्देश दिये कि कोटेदारों को सस्पेंड, फिर बहाल करने का खेल खत्म किया जाये। खेल इस आधार पर खत्म किया जाये कि किसी राशन कार्ड धारक द्वारा शिकायत की जाती है की कोटेदार राशन नहीं दे रहा है तो उस राशन कार्ड धारक को पास की दुकान से राशन देना सुनिश्चित करें। नए कार्ड बनाने में तहसीलों में प्रधानों एवं कोटेदारों का दखल न हो। बाढ़ क्षेत्र के सभी गांव के सभी पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड अवश्य बनवाया जाये। इसके लिये आपूर्ति निरीक्षक द्वारा डोर-टू-डोर पहुंचकर लोगों के जरूरी दस्तावेज एकत्र कर उनका राशन कार्ड बनाया जाये।

उपजिलाधिकारी बिसवां को निर्देश दिये कि बाढ़ क्षेत्रों के लोग पीने का पानी कहां से ले रहे है तथा शौच हेतु कहां जा रहे हैं इसका सत्यापन करा लें एवं बाढ़ क्षेत्र में कितनी बाढ़ चौकियां स्थापित की गयी है एवं कितने चिकित्सा केन्द्र बनाये गये हैं आदि का निरीक्षण अपने स्तर से करते रहें। महमूदाबाद तहसील के अखरी एवं अनरौरा गांव की कटान नियत्रंण हेतु क्या-क्या उपाय किये गये हैं की जानकारी अधिशासी अभियन्ता, सिंचाई विशाल पोरवाल से लेकर और प्रयास करने हेतु निर्देशित किया। उपजिलाधिकारी महमूदाबाद को निर्देश दिये कि अखरी गांव में राशन किट भिजवा दी जाये। बाढ़ पीड़ितों को राशन देने में कोई कजूंसी न करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ पीड़ित लोगों को यह अहसास होना चाहिये कि प्रशासन उनके साथ है।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी एन0पी0 सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विशाल पोरवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: