सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित 50 लाख से अधिक लागत की सड़कों को छोड़कर आदि परियोजनाओं की एक-एक करके समीक्षा की एवं निर्देश दिये कि सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी निर्माणाधीन योजनाओं की प्रगति की नियमित रूप से समीक्षा करें एवं स्थलीय निरीक्षण कर गुणवत्ता भी देखें। जिलाधिकारी ने यूपीसिडकों, उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम लि0, आर0ई0एस0, सी0एन0डी0एस0, पैकफेड आदि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माणाधीन योजनाओं की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि गुणवत्तापूर्ण टंकियों का निर्माण कराया जाये एवं निर्माणाधीन टंकियों की गुणवत्ता की जांच करायी जाये तथा जो भी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है उनमें विद्युत कनेक्शन कराकर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में सी0एच0सी0 व पी0एच0सी0 भवनों के निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं उसमें जल्द ही विद्युत कनेक्शन करा दिया जाये। इसके साथ ही ड्रगवेयर हाउस के कार्य को भी पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये। उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम लि0 द्वारा स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण कार्य में लापरवाही पर अधिशासी अभियन्ता को शेष कार्य त्वरित पूर्ण कराकर हैण्डओवर कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्युत विभाग से संबंधित समस्याओं को तत्काल जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय में अवगत करायें, जिससे समन्वय स्थापित करते हुये अग्रिम कार्यवाही शीघ्रता के साथ की जा सके। नैमिष कारिडोर के निर्माण कार्य प्रारम्भ का आज ही निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पोखराकलां के निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किशुनपुर के निर्माण, प्राविधिक शिक्षा विभाग में ज0ला0ने0 पॉलिटेक्निक, महमूदाबाद में हास्टल के निर्माण, गृह पुलिस विभाग के ब्लॉक रेउसा के ग्राम पंचायत खरौहा में अग्निशमन केन्द्र के आवासीय/अनवासीय भवनों के निर्माण, पर्यटन विभाग के नैमिषारण्य-मिश्रिख में चक्रतीर्थ के प्रमुख प्रवेश द्वार एवं अन्य प्रवेश द्वार को कारीडोर रूप में विकसित करने के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग/सेतु निगम द्वारा जनपद सीतापुर में सीतापुर-लखीमपुर राज्य मार्ग सं0-21 पर ब्राड गेज रेलवे सम्पार सं0-99ए सीतापुर-मैलानी रेल सेक्शन पर 04 लेन रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण की प्रगति के बारे में संबंधित से जानकारी ली। नगर विकास विभाग द्वारा जनपद सीतापुर में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग, ग्राम कोल्हुआ बरेठी में पड़ाव नम्बर-10 पर रैन बसेरा का निर्माण कार्य, उच्च शिक्षा द्वारा दीनदयाल उपध्याय पी0जी0 कॉलेज सीतापुर में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, कम्प्यूटर भवन एवं शौचालय का निर्माण, नगर विकास द्वारा अर्जुनपुर, बिसवां रोड, परगना खैराबाद सीतापुर में बहुउद्ेशीय हॉल का निर्माण, वन विभाग द्वारा आचार्य नरेन्द्र देव स्मृति पार्क, सीतापुर की प्रगति के बारे में पूछा।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग द्वारा जनपद सीतापुर में तहसील बिसवां के अन्तर्गत शारदा नदी के दायें किनारे पर स्थित ग्राम बढ़ईन का पुरवा, शेखपुर, पासिनपुरवा खालेपुरवा, बड़ईडीह व अन्य की शारदा नदी के कटान से सुरक्षा हेतु स्टड का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन निरीक्षण संबंधित अधिकारी करें। गौआश्रय स्थल के निर्माण से संबंधित कार्यों को तत्परतापूर्वक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: