अब हर दिन होगा 60 किलोमीटर हाईवे का निर्माण: नितिन गडकरी

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रतिदिन 60 किलोमीटर राजमार्ग निर्माण का लक्ष्य रखा है. गडकरी ने सोमवार को कहा कि उनका लक्ष्य प्रतिदिन 60 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण करने का है.वित्त वर्ष 2021-22 में कोविड-19 महामारी की वजह से भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण का आंकड़ा घटकर 28.64 किलोमीटर प्रतिदिन पर आ गया. देश के कई हिस्सों में मानसून लंबा खिंचने से भी राजमार्गों का निर्माण प्रभावित हुआ. गडकरी ने एक कार्यक्रम में कहा, मेरा मंत्रालय और मेरी टीम काफी मेहनत कर रही है. यहां तक कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी राजमार्ग निर्माण की दर 38 किलोमीटर प्रतिदिन की थी. मेरी महत्वाकांक्षा इसे 60 किलोमीटर प्रतिदिन पर ले जाने की है.

शून्य उत्सर्जन की कवायद

देश में राजमार्ग निर्माण का काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना निगम लि. (एनएचआईडीसीएल) द्वारा किया जाता है. परिवहन मंत्री के रूप में नितिन गडकरी देश में जीरो इमीशन वाले वाहनों के इस्तेमाल पर जोर देते हैं. पिछले संसद सत्र में वे हाइड्रोजन गैस से चलने वाली कार से संसद पहुंचे थे. देश दुनिया में इसकी तारीफ हुई थी. गडकरी ने कहा था कि मेरी कार में जो हाइड्रोजन गैस डाली गई वह पानी से बनी है. यानी इसमें मामूली खर्च है और उत्सर्जन न के बराबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: