योगी सरकार देगी हर घर में एक रोजगार, जाने इसका प्रोसेस

यूपी की जनता को राज्य की योगी सरकार (Yogi Government) बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. राज्य सरकार चुनाव में किए वादे को पूरा करने के लिए अब प्रदेश भर के लोगों के सामाजिक और आर्थिक स्थिति की स्थिति के सटीक आंकलन के लिए परिवार कार्ड बनाने पर विचार कर रही है.

 

इसके लिए उच्च स्तर पर एक समिति बना कर योजना बनाई जाएगी.

 

परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार

 

परिवार कार्ड आधार से लिंक होगा और इसके आधार पर परिवार के कम से कम सदस्य को रोजगार दिया जाएगा. अभी राज्य में राशन कार्ड के आधार पर परिवार की सूचनाएं उपलब्ध हैं. सरकार मिशन रोजगार के तहत अलग-अलग योजनाओं और रिक्त पदों पर भर्ती करके इसे पूरा करने में जुटी हुई है. लेकिन इस पूरे प्लान के लिए सरकार के पास राज्य के परिवारों की विस्तृत जानकारी जरूरी है.सरकार कर रही तैयारी

 

योगी सरकार इस वादे को पूरा करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार सभी परिवारों का कार्ड बनाएगी ताकि इसके माध्यम से परिवार और उसके सदस्य इंगित किए जा सकें. इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी. परिवार में कितने सदस्य हैं, उनकी शिक्षा क्या है, उनकी उम्र क्या है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां इस कार्ड में दर्ज होंगी.

 

परिवार कार्ड को आधार से लिंक करने पर सरकार के पास उस परिवार से संबंधित सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, परिवार की सामाजिक स्थिति की भी जानकारी मिलेगी. और फिर इसी आधार पर राज्य सरकार अपनी विभिन्न रोजगार योजना से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: