स्किन को चमकाने के लिए करे ये घरेलू उपाय, होंगे रामबाण साबित

गर्मियों में त्वचा तैलीय हो जाती है। चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी शुरू हो जाती है। जिससे चमक भी फीकी पड़ जाती है। इलाज के लिए पार्लर जाने से भी यह समस्या खत्म नहीं होती है।

 

चेहरे से वाइटहेड्स हटाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन आज मैं आपको कुछ घरेलू उपाय बताऊंगा जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

 

व्हाइटहेड्स क्या हैं?

 

 

व्हाइटहेड्स एक प्रकार के मुंहासे हैं। यह आपकी त्वचा के बाहरी हिस्से को प्रभावित करता है। आम बोलचाल में इन्हें पिंपल्स भी कहा जाता है। यह आपके चेहरे, छाती और पीठ पर हो सकता है। यह सफेद है। इसमें सफेद बैग हैं। कई बार यह आपको दर्द भी देता है। छेद भर जाने पर आपको यह समस्या हो सकती है।

 

टमाटर

 

 

व्हाइटहेड्स से राहत पाने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। टमाटर का एक टुकड़ा काटकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

दही

 

 

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप 2 चम्मच ओटमील में 3 चम्मच दही मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

 

मुल्ता मिट्टी लगाएं

 

 

चेहरे से वाइटहेड्स हटाने के लिए आप मुल्ता मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाने का भी काम करेगी। अपने चेहरे पर मुल्ता क्ले फेस पैक लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। व्हाइटहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: