मुकेश अंबानी करने जा रहे हैं एक बड़ी डील, जानें पूरी खबर

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) एक बड़ी डील करने जा रही है। कंपनी की योजना इस महीने के अंत तक ब्रिटिश मेडिकल रिटेल चेन बूट्स यूके के लिए बोली लगाने की है।

 

अंबानी ने बूट्स के लिए अमेरिका की बाइआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक से हाथ मिलाया है। अमेरिकी शेल गैस उद्योग में कई अधिग्रहणों के बाद यह सौदा आरआईएल का पहला बड़ा विदेशी निवेश होगा। इस सौदे की कीमत 10 अरब डॉलर तक हो सकती है। बता दें कि अंबानी अगर इस बिड को जीत जाते हैं तो भारत से बाहर यह उनकी सबसे बड़ी डील होगी।

 

इस्सा ब्रदर्स भी हैं दौड़ में शामिल

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक बैंकर ने बताया कि बोली जमा करने की समय सीमा सोमवार को थी, लेकिन बोली लगाने वालों के अनुरोध के बाद इसे बढ़ा दिया गया। बैंकरों के अनुसार, ब्रिटेन स्थित अरबपति और ब्रिटिश सुपरमार्केट चेन असदा के मालिक इस्सा ब्रदर्स निजी इक्विटी फर्म टीडीआर कैपिटल के साथ इस दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। एक बैंकर ने कहा, “इस लेन-देन के लिए ब्रिटिश सरकार में बहुत अधिक राजनीतिक पूंजी की आवश्यकता होगी और इस्सा बंधुओं का बहुत दबदबा है। हालांकि, अंबानी और अपोलो भी बड़ी बोली लगाने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि इस्सा ब्रदर्स- मोहसिन और जुबैर ने अक्टूबर 2020 में वॉलमार्ट से 6.8 बिलियन पाउंड में असदा का अधिग्रहण किया था । इस अधिग्रहण के बाद उन्हें रिटेल किंग के तौर पर जाना जाता है।

 

RIL की क्या है योजना?

बैंकरों ने कहा कि आरआईएल की विदेशी सहायक कंपनी ने अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी दिग्गज अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ लेन-देन के लिए करार किया था और विदेशी बैंकों से फंड जुटाने के लिए बातचीत कर रही थी। अगर अंबानी रेस जीत जाते हैं तो यह सौदा 2,200 स्टोर्स तक पहुंच के साथ यूरोपीय रिटेल मार्केट में उनकी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराएगा। RIL ने भारत में ऑनलाइन दवा विक्रेता NetMeds का अधिग्रहण किया था और बूट्स के अधिग्रहण से NetMeds को विदेशों में लॉन्च करने और भारत में ऑफ़लाइन रिटेल चेन लाने में मदद मिलेगी। दवा की दुकान चेन वर्तमान में अमेरिकी खुदरा दिग्गज Walgreens Boots Alliance के स्वामित्व में है और इसकी यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, इटली, नॉर्वे, नीदरलैंड, थाईलैंड और इंडोनेशिया में उपस्थिति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: