यहां पर सकती है भीषण गर्मी, मौसम विभाग की चेतावनी

राजस्थान (Rajasthan) में गुरुवार को लोगों को भीषण गर्मी और ‘लू’ का सामना करना पड़ा. मौसम केंद्र जयपुर (Mausam Kendra Jaipur) के मुताबिक अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई. राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान बाड़मेर और धौलपुर में 47.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी तीव्र हीट वेव का दौर जारी रहेगा. अगले 48 घंटों के दौरान राज्य में अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा.

 

मौसम केंद्र जयपुर का कहना है कि 21 मई से तापमान में दो से 4 डिग्री गिरावट से हीट वेव से राहत मिलेगी. 22 और 23 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं गरज के साथ आंधी और हल्की बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडिएंट फ़ोर्स विकसित होने से जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 20-21 मई को तेज धूल भरी हवाएं या आंधियां चलने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा राज्य के अधिकतर शहरों में वायु प्रदूषण सूचकांक ‘मध्यम से खराब’ श्रेणी में है. आइये जानते हैं कि शुक्रवार को राजस्थान के प्रमुख जिलों में मौसम कैसा रहेगा?

 

जयपुर

 

जयपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 243 दर्ज किया गया है.

 

जोधपुर

 

जोधपुर में अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां लू चलने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 236 दर्ज किया गया है.

 

उदयपुर

 

उदयपुर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान साफ रहेगा. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 120 है और ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

 

कोटा

 

कोटा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हीट वेव चलने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 238 है.

 

बाड़मेर

 

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी लू चलने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 115 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: