अमरनाथ यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह(Amit shah) आगामी अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में सभी हितधारकों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. गृह मंत्रालय (एमएचए) के सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. यात्रा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में निलंबित कर दिया गया था, 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त को समाप्त होगी. इस वर्ष तीर्थयात्रा में बड़ी संख्या में भक्तों के शामिल होने की उम्मीद है.जम्मू-कश्मीर(Jammu&Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा(Manoj Singha), पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह(Dilbag Singh) के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे, जिसमें खुफिया ब्यूरो, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे.

 

अमरनाथ यात्रा पर गृहमंत्री की अध्यक्षता में होगी पहली बैठक

 

अमरनाथ यात्रा पर गृहमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली यह पहली बैठक है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि दिलबाग सिंह वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा तैयारियों के बारे में बैठक में एक प्रस्तुति देंगे, जबकि अन्य जम्मू-कश्मीर अधिकारी यात्रा के दौरान भक्तों को प्रदान की जाने वाली नागरिक सुविधाओं का विवरण देंगे. अधिकारियों ने कहा कि बैठक के दौरान सुरक्षा बलों की तैनाती पर भी फैसला लिया जाएगा और पता चला है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के अलावा लगभग 35,000 केंद्रीय सुरक्षाकर्मियों को बालटाल और पहलगाम के आधार शिविर से पवित्र गुफा तक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए तैनात किया जाएगा.

 

कुंभ मेले की तर्ज पर श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधाएं

 

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन को तीर्थयात्रियों के लिए विस्तृत व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है, जो इस साल लगभग सात लाख तक जा सकता है. शाह इस बार तीर्थयात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे. पता चला है कि जम्मू-कश्मीर सरकार, प्रयागराज में कुंभ मेले की तर्ज पर दो अस्थायी अस्पतालों जैसी चिकित्सा सुविधाओं के साथ, पवित्र गुफा के मार्ग में दो स्थानों पर पहली बार टेंट टाउनशिप स्थापित करेगी. इससे पहले 12 मई को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी और अब तक की गई तैयारियों पर चर्चा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: