आज नेपाल दौरा करेंगे पीएम मोदी

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन के दौरे पर नेपाल जा रहे हैं। पीएम मोदी गौतम बुद्ध की जन्म स्थली नेपाल के लुंबिनी जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी वहां महामाया देवी मंदिर में विशेष पूजा के बाद भारतीय मठ का लोकार्पण करेंगे। वह भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में छह घंटे बिताएंगे। इस दौरान वह अंतरराष्ट्रीय सभागार भवन में लगभग पांच हजार लोगों को संबोधित करेंगे।

यहां से प्रधानमंत्री मोदी दुनिया को विश्व शांति का संदेश देंगे। लुंबिनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को बौद्ध विश्वविद्यालय की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। ये उपाधि पाने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे।

गौरतलब है कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का ये पांचवां नेपाल दौरा होगा। यहां प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच मुलाकात भी होगी। जिसमें दोनों नेता द्वीपक्षीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे पर चर्चा करेंगे। नेपाल यात्रा के दौरान पनबिजली परियोजना, कारोबार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों एवं विकासात्मक सहयोग पर चर्चा होगी

अपने नेपाल यात्रा से एक दिन पहले रविवार को पीएम ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं। पीएम शेर बहादुर देउबा से फिर मिलने का उत्सुक हूं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संपर्क हमारे घनिष्ठ संबंधों की स्थायी इमारत बनाते हैं। नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं।

पीएम ने कहा कि पिछले महीने पीएम देउबा की भारत यात्रा के दौरान हमारी सार्थक चर्चा के बाद मैं उनसे फिर से मिलने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। हम कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी साझा समझ का निर्माण करना जारी रखेंगे।

इससे पहले, भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम मोदी की यात्रा के संबंध में बताया था कि मोदी की यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय सम्पर्क को जारी रखने और हमारे पड़ोस प्रथम नीति के मुताबिक है, जो भारत और नेपाल के लोगों के बीच सभ्यातागत धरोहर को साझा करती है। पीएम मोदी बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित खास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। लुम्बिनी दक्षिणी नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है और बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए पवित्र स्थल माना जाता है क्योंकि भगवान बुद्ध का जन्म वहां हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: