अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर इस समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर पीएम मोदी इस समिट में हिस्सा लेंगे. ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट के उद्घाटन सत्र में पीएम मोदी महामारी के बाद की स्थिति से निपटना और तैयारियों को प्राथमिकता’ (Preventing Pandemic Fatigue and Prioritizing Preparedness) विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले 21 सितंबर 2021 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित पहले ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में भी भाग लिया था.

भारत-उज्बेकिस्तान के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने की पहल

वहीं दूसरी ओर भारत-उज्बेकिस्तान फॉरेन आफिस कनस्लटेशन के 15वें दौर की वार्ता मंगलवार को दिल्ली में आयोजित की गई. भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि ये वार्ता विशेष रूप से भारत और उज्बेकिस्तान के बीच अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग और संपर्क बढ़ाने के कदमों पर केंद्रित थी.

भारत में राहत लेकिन चीन में आफत

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर बात करें तो पिछले 24 घंटे में देश में 2,897 नए कोविड मामले सामने आए हैं जबकि 2,986 रिकवरी और संक्रमित लोगों में 54 मौतें दर्ज़ की गई. वहीं देश में कुल सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या 19,494 पहुंच गई हैं. अगर देश में कोरोना के दैनिक पॉजिटिविटी रेट की बात करे तो यह आंकड़ा 0.61% है. इन आंकड़ों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिलहाल भारत में कोरोना को लेकर हालत काबू में है. लेकिन अब भी दुनिया के अन्य देशों विशेषकर चीन से कोविड को लेकर जिस तरह की खबरें सामने आ रही है उससे खतरा पूरी तरह टला नहीं है.

चीन के कई शहरों में कोरोना को लेकर स्थिति गंभीर बनी हुई है पिछले कुछ दिनों में चीन के कई बड़े शहरों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन का भी सहारा लिया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: