सूर्य देव को जल देते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान

धर्म में सूर्य को एक विशेष दर्जा दिया गया है. कहा जाता है कि सूर्य ही एकमात्र ऐसे देव हैं, जो नियमित रूप से भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं.

ज्योतिष के अनुसार, सूर्य स्वास्थ्य, पिता आत्मा का कारक है. व्यक्ति के जीवन में सूर्य का बहुत बड़ा योगदान होता है. अगर कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत है, तो व्यक्ति को जीवन में खूब कामयाबी यश की प्राप्ति होती है. वहीं यदि कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक नहीं है तो जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. धार्मिक मान्यता है कि रोजना सूर्य को जल अर्पण करने से जीवन से कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. हालांकि सूर्य को जल देते वक्त कई बातों का ध्यान रखाना चाहिए. यदि इन बातों को ध्यान में रखकर सूर्य को अर्घ्य दिया जाए तो सूर्य देव की कृपा से जीवन काफी खुशहाल हो जाता है.सूर्य देव को जल अर्पित करते समय ध्यान रखें ये बातें
उगते हुए सूर्य को जल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. इसलिए कोशिश करिए कि सूर्य के उदय होते ही जल का अर्घ्य दिया जाए. ऐसा करने पर सूर्य का सकारात्मक लाभ जीवन पर होता है. वहीं यदि सूर्य की रोशनी तेज हो गई है आंखों पर चुभने लगी है, तो उस वक्त जल अर्पण करने का कोई फायदा नहीं होता.

प्रातः सूर्य देव को जल अर्पित करने के बाद तीन बार परिक्रमा लगाएं. इसके बाद जमीन छू कर ओम सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें.

बिना स्नान किए सूर्य को कभी भी जल का अर्घ्य ना दें. वहीं जब सूर्य को अर्घ्य दें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके दोनों हाथ सिर से ऊपर हों. ज्योतिष के अनुसार, सूर्य देव को जल अर्पित करने से नवग्रह की कृपा प्राप्त होती है.

सूर्य देव को अर्घ्य देते समय यदि लाल रंग के कपड़े पहनते हैं तो ज्यादा शुभ होता है. जल अर्पित करने के बाद धूप, अगरबत्ती आदि से सूर्य की पूजा करें. साथ ही अर्घ्य देते समय जल में रोली, लाल चंदन लाल रंग का फूल डालें.

इसके अलावा यदि जल में तिल अक्षत मिलाकर अर्घ्य दिया जाए, तो इससे पितरों को शांति मिलती है जीवन से कई सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं. साथ ही सूर्य देव को रोजाना अर्घ्य देने से जीवन में खूब सारा लाभ प्राप्त होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: