वायरस के बाद एक और खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक

पूरी दुनिया अब भी कोरोना वायरस से लड़ रही है. यह वायरस चीन में फिर से तबाही मचा रहा है. इसका खतरा अभी टला नहीं है कि एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस का एक मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि यह वायरस चूहे जैसे संक्रमित जीवों से मनुष्य में फैलता है. जिस शख्स में इस वायरस की पुष्टि हुई है वह हाल ही में नाइजीरिया से आया था. ऐसे में माना जा रहा है कि यह वायरस भी वहीं से आया है.

अलर्ट पर ब्रिटेन का स्वास्थ्य विभाग

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी इस केस के मिलने के बाद अलर्ट पर है. एजेंसी का कहना है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है और यह आसानी से नहीं फैलता है. एजेंसी का कहना है कि इस वायरस पर स्टडी की गई है. इसके लक्षण मामूली हैं. सबसे राहत की बात ये है कि इसके पीड़ित कुछ हफ्ते में ही ठीक हो सकते हैं. हालांकि इम्‍यून सिस्टम कमजोर होने पर यह खतरनाक हो सकता है. पिछले साल जुलाई में अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति इस वायरस की पुष्टि हुई थी.

लोगों को किया जा रहा जागरूक

ब्रिटेन के हेल्थ अधिकारियों ने बताया कि, मंकीपॉक्स के पहला केस मिलने के बाद से अतिरिक्त सावधानी बरती जा रहा है. इसका इलाज फिलहाल अस्पताल में चल रहा है और इसकी हालत ठीक है. इसके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है. कुछ लोग मिले हैं, उन्हें इस बीमारी और इससे बचने के उपाय संबंधी जरूरी सलाह दी जा रही है.

क्या है मंकीपॉक्स वायरस

एक्सपर्ट की मानें तो मंकीपॉक्स एक रेयर वायरस है. इससे पीड़ित व्यक्ति में फ्लू के लक्षण दिखे हैं. अगर किसी की हालत ज्यादा बिगड़ जाए तो उसे निमोनिया की भी शिकायत हो सकती है. पूरे शरीर और चेहरे पर दाने आने लगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: