भारतीय सेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए मिसाइल प्रणालियों की खरीदी जाएंगी दो नई रेजिमेंट

दुश्मन के विमानों और ड्रोन्स को मार गिराने की भारतीय सेना की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख ‘मेक इन इंडिया’ समाधान प्राप्त होने की तैयारी है।

बता दें कि सेना ने आकाश प्राइम मिसाइल वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की दो नई रेजिमेंट खरीदने का प्रस्ताव रखा है।

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि प्रस्ताव सरकार के सामने एक उन्नत चरण में है और चीनी और पाकिस्तानी दोनों पक्षों के हवाई हमलों के खिलाफ देश की वायु रक्षा को और मजबूत करने में मदद करेगा।

ये जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब भारतीय सेना के पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी कमानों ने आकाश मिसाइलों के मौजूदा संस्करण की लगभग एक दर्जन इकाईयों की परीक्षण फायरिंग की।

सूत्रों ने कहा कि परिणाम इस तथ्य के बावजूद उत्कृष्ट पाए गए हैं कि परीक्षण फायरिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिसाइलों को हाल के संघर्षों के दौरान एक परिचालन भूमिका में तैनात किया गया था।

मौजूदा आकाश प्रणाली की तुलना में, आकाश प्राइम बेहतर सटीकता के लिए एक स्वदेशी सक्रिय रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) साधक से लैस है। मिसाइल में दिए गए अन्य सुधार भी उच्च ऊंचाई पर कम तापमान वाले वातावरण में अधिक विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करते हैं। मौजूदा आकाश हथियार प्रणाली की एक संशोधित जमीनी प्रणाली का भी उपयोग किया गया है।

आकाश प्राइम प्रणाली ने उपयोगकर्ताओं (भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना) के विश्वास को और बढ़ाया है। मिसाइल को 4,500 मीटर तक की ऊंचाई पर तैनात किया जा सकता है और लगभग 25-30 किमी की दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: