कोवोवैक्स जैब की प्रत्येक खुराक को 900 रुपये घटाया

अगर आप अभिभावक हैं, जिसके बच्चे की उम्र 12 से 17 साल के बीच है और अभी तक बच्चे को कोविड का टीका नहीं लगा है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) ने कोवोवैक्स (Covovax) की प्रत्येक डोज की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर दी है।

निजी टीकाकरण केंद्रों में 12 से 17 साल की आयु के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोवोवैक्स को कोविन पोर्टल पर शामिल किए जाने के बाद कीमत में कटौती की गई है। इसमें टैक्स शामिल नहीं है।

आदार पूनावाला ने जताई खुशी

इस मामले पर सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट कर बताया कि देशभर में बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। यह वैक्सीन अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स ने विकसित की है, जिसे सीरम बनाती है। पूनावाला ने कहा कि यह इकलौती वैक्सीन है जो भारत में बनती है और यूरोप में भी बिकती है। यह 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी पाई गई है।

वैक्सीन की कीमत हुई कम

बता दें कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिश के बाद सोमवार को पोर्टल पर वैक्सीन विकल्प के प्रावधान को शामिल किया गया। मंगलवार को सरकार और नियामक मामलों के निदेशक, प्रकाश कुमार सिंह ने सरकार को सूचित किया है कि निजी अस्पतालों के लिए फर्म, प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर रही है। इसके अलावा, एक निजी अस्पताल सेवा शुल्क के रूप में 150 रुपये तक ले सकता है। गौरतलब है कि कोविन पोर्टल (COWIN) पर कोवोवैक्स की कीमत संशोधित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: