राशन कार्ड डिजी लॉकर सुविधा 

राशन कार्ड डिजी लॉकर सुविधा

 

वर्तमान डिजिटल युग में सभी ज़रूरी दस्तावेजों को डिजी लॉकर सुविधा राष्ट्रीय स्तरपर देने को रेखांकित करना समय की मांग

 

भ्रष्टाचार, बिचौलियों, गड़बड़ियों को रोकने में ज़रूरी दस्तावेजों की डिजी लॉकर सुविधा की अनिवार्यता मील का पत्थर साबित होगी – एड किशन भावनानी

 

गोंदिया – भारत में वर्तमान समय में प्रौद्योगिकी के बढ़ते ग्राफ और तेज़ी से डिजिटल भारत की ओर बढ़ते कदमों से हम नए भारत के प्रवेश द्वार तक पहुंचने में तेज़ी से सक्षम हो रहे हैं इस बात को हमें रेखांकित करना ज़रूरी है क्योंकि हर सरकारी, निजी कामों, दस्तावेजों, क्रियाओं, प्रक्रियाओं में कहीं ना कहीं हमें भ्रष्टाचार, लीकेजेस, गड़बड़ियों, बिचौलियों का सामना करना ही पड़ता है जिससे निपटने के लिए पूर्ण पारदर्शिता, जवाबदारी, जवाबदेही निर्धारित करना होगा जिसका प्रबल अस्त्र डिजिटल भारत में हमें डिजिटलाइजेशन के हसते मिल चुका है बस अब ज़रूरत है इस स्तर को विस्तृत कर इस तरह से डिज़ाइन बनाया जाए के हर उस काम कार्य क्रिया को इस तरह से किया जाए कि उसमें किसी गड़बड़ी, भ्रष्टाचार, बिचौलियों का दूर-दूर तक कोई अंदेशा ही ना हो!!!

साथियों बात अगर हम राशन कार्ड डिजी लॉकर सुविधा की करें तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से ज्ञात हुआ है कि भारत के सबसे बड़े राज्य में राशन कार्ड डिजी लाकर सुविधा पर तेज़ी से कार्य चल रहा है जिसमें राज्य के 3.60 करोड़ राशन कार्ड धारक इस सुविधा के अंतर्गत आएंगे जिसमें उन कार्ड धारकों को जबरदस्त सुविधा और फायदे होंगे इस योजना को राज्य सरकार अपनी नई सरकार के प्रथम सव दिनों के कार्यकाल में पूर्ण करने पर विचार कर रही है ऐसी जानकारी मीडिया से आ रही है जो काबिले तारीफ है!!!

 

मेरा मानना है कि न केवल इस तरह की योज़ना सिर्फ़ राशन कार्ड तक सीमित रखने चाहिए बल्कि वर्तमान डिजिटल युग में सभी ज़रूरी दस्तावेजों को डिजी लॉकर सुविधा में राष्ट्रीय स्तरपर सभी राज्यों ने देने की बात को रेखांकित करना समय की मांग है। क्योंकि इस योज़ना में भ्रष्टाचार बिचौलियों गड़बड़ियों को रोकने में जरूरी दस्तावेजों की डिजी लॉकर की अनिवार्यता मील का पत्थर साबित होगी!!!

साथियों बात अगर हम डिजी लॉकर कार्ड सुविधा की करें तो इसमें कार्ड धारकों को जबरदस्त फायदा होने की उम्मीद है। (1)इससे कार्डधारकों को हर जगह अपने साथ कार्ड लेकर नहीं जाना पड़ेगा (2) डिजिटल कार्ड होने से इसके गुम होने की संभावना नहीं होगी (3) इससे कार्ड के खराब होने का खतरा भी नहीं होगा (4) डिजी लॉकर में राशन कार्ड की जानकारियां सेव होंगी जिसे कोटेदार भी मानने से मना नहीं कर सकेगा (5) कई बार कोटेदार कार्ड के फटे होने का हवाला देकर राशन देने से मना कर देता है, जो अब नहीं होगा (6) डिजी लॉकर में सेव राशन कार्ड से देश में कहीं भी राशन लेने में आसानी होगी (7) इससे ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना रफ्तार पकड़ेगी (8) राशन लेने की जानकारी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो सकेगी, जिससे इसमें होने वाले घपले को कंट्रोल किया जा सकेगा।डिजी लॉकर में राशन कार्ड की जानकारियां सेव होंगी जिसे कोटेदार भी मानने से मना नहीं कर सकेगा। इसे लागू होने के बाद आमजन की सुविधा बढ़ जाएगी। सरकार का इस योजना को लाने के पीछे पात्र लोगों को चिंहित करना है।

साथियों बात अगर हम डिजी लॉकर की करें तो, मीडिया में दी गई जानकारी के अनुसार एकमात्र ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है। जहां पर आप ऑफिसियल किसी भी निजी दस्तावेज को सहेज करके रख सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर डिजिटल माध्यम से ही इसका उपयोग कर सकते हैं। डिजी लॉकर से आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, मार्कशीट ड्राइविंग लाइसेंस, यह सभी तो आसानी से डाउनलोड कर ही सकते हैं। परंतु राशन कार्ड की सुविधा का उपयोग करने से डिजी लॉकर का उपयोग बढ़ा देगी। राशन कार्ड प्रत्येक परिवार का पहचान आईडी होता है। इसे अधिक मात्रा में अपडेट और डाउनलोड किया जाता है। अब डिजि लॉकर के माध्यम से भी राशन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजी लॉकर के माध्यम से हम आसानी से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर के माध्यम से आप सभी राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत किए गए निजी दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ अब हम परिवार की पहचान पत्र के रूप में काम में लिया जाने वाला राशन कार्ड भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्ड को डिजी लॉकर से डाउनलोड करने के लिए बहुत फायदे हैं। राशन कार्ड कट फट जाने या खो जाने से आपको खासा परेशानी हो सकती है। परंतु अब डिजी लॉकर के माध्यम से इसे कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्ड को अभी हम हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, झारखंड, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र राज्य के लोग आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजी लॉकर पर जल्द ही संपूर्ण देश के सभी राज्य के लोगों की डीजी लॉकर के माध्यम से राशन कार्ड को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।

साथियों बात अगर हम सभी ज़रूरी दस्तावेजों के डिजी लॉकर सुविधा राष्ट्रीय स्तरपर रेखांकित करने की करें तो आज के डिजिटल युग में, डिजिटल इंडिया में इस सुविधा को पूरे राष्ट्र में विस्तृत करना, विभिन्न अनाधिकृत लीकेजेस को रोकने में मील का पत्थर साबित होगा!!! मेरा ऐसा मानना है हमें इस अभूतपूर्व सुविधा को राष्ट्रीय स्तरपर विस्तृत करने की जानकारी जरूर मिलेगी जिसका सब्र और धैर्य से इंतजार करना होगा।

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि राशन कार्ड डिजिटल लॉकर सुविधा शीघ्र, वर्तमान डिजिटल युग में सभी ज़रूरी दस्तावेजों को डिजी लॉकर सुविधा राष्ट्रीय स्तर पर देने को रेखांकित करना समय की मांग है।भ्रष्टाचार बिचौलियों गड़बड़ियों को रोकने में ज़रूरी दस्तावेजों की डिजी लॉकर की सुविधा की अनिवार्यता मील का पत्थर साबित होगी।

 

*-संकलनकर्ता लेखक – कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया महाराष्ट्र*

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: