आस्था और विश्वास का केंद्र बना मनौना धाम खाटू श्याम मंदिर

आस्था और विश्वास का केंद्र बना मनौना धाम खाटू श्याम मंदिर

 

बरेली/मनौना धाम खाटू श्याम मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के बरेली जिले के आँवला शहर के एक छोटे से गांव मनौना में स्थित है। यह मंदिर बरेली से 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बरेली से मनौना धाम तक की दूरी को आप आराम से सड़क मार्ग द्वारा कम्पलीट कर सकते हैं।
बरेली और उससे जुड़े हुए कुछ शहरों का इतिहास बहुत ही पुराना रहा है। आँवला और उससे जुड़े कुछ जगहों के बारे में कहा जाता है की यह जगह पांडवों से जुड़ी हुई रही है। पांडवों ने अपने वनवास के दौरान एक साल का एकांतवास भी काटा था। महाभारत काल से जुड़े होने कारण ही इस जगह का काफी महत्व रहा है। मनौना धाम और यहां बने मंदिर का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। इस मंदिर का अस्तित्व 2022 में आया, जब इस मंदिर के महंत ओमेंद्र चौहान के द्वारा लोगों के कष्ट का निवारण शुरू हुआ। बताया जाता है कि ओमेंद्र चौहान जी के द्वारा बहुत से भक्त अपनी बीमारी से छुटकारा पा चुके हैं।

मनौना धाम यहां बने मंदिर और मंदिर के महंत ओमेंद्र चौहान जी की वजह से प्रसिद्ध है। यहां आने वाले श्रद्धालु बताते हैं कि महंत जी पर खाटू श्याम जी की कृपा है, जिसके कारण वे धाम में आने वाले श्रद्धालु, जो किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उन्हें ठीक कर देते हैं। लोगों का मानना है कि महंत जी द्वारा बहुत से मरीजों की बीमारी ठीक हुई हैं, जिस वजह से मनौना धाम इतना प्रसिद्ध हो रहा है। यहां महंत जी से मिलने के लिए भक्तों की बहुत लम्बी लाइन लगती है। अब इन बातों में कितनी सच्चाई है, इस बारे में हम पूर्णत: नहीं कहे सकते हैं।
धाम के महंत जी से मिलने के लिए आपको अर्ज़ी लगानी होती है जो कि मनौना धाम पहुंच कर ही लगाई जाती है।
मनौना धाम में रुकने के लिए एक या दो ही धर्मशालाए हैं तो आपका बरेली या आँवला मुख्य शहर में रुकना सही रहेगा।
आप मंदिर में दर्शन करने के लिए जल्दी ही जाएं, क्यूंकि यहां दिन निकलते ही भक्तों की भीड़ लगना शुरू हो जाती है।
मुख्य सड़क पर मनौना धाम के द्वार से मंदिर अंदर 01 से 1.5 किलोमीटर की दूरी पर है, जिसे आप पैदल या ऑटो द्वारा पूरा कर सकते हैं। यह मंदिर सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है इसलिए आपको यहाँ पहुंचने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें