नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। मंगलवार को काशीराम इंटर कॉलेज, कोटली बगीची, आगरा में शिक्षार्थीयों के बीच मद्यनिषेध विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें उपदेश कुमार, उपक्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी आगरा द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम का उद्देश्य मादक द्रव्यों के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और छात्रों के बीच नशा मुक्त जीवन शैली को बढ़ावा देना है। छात्रों को नशीली दवाओं और शराब से दूर रहने के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए मद्यनिषेध प्रतियोगिताएं कार्यशालाएं, नशा मुक्ति शपथ और इंटरैक्टिव सत्र जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। जिसमें विजयी प्रतिभागियों को मद्यनिषेध विभाग की शील्ड व प्रमाण पत्र वितरण किए गये।
कार्यक्रम में छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिसमें मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम से संबंधित खुली चर्चा और अनुभवों को साझा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। विमल कुमार ने नशीली दवाओं की लत के खतरे से निपटने में शिक्षा और सामुदायिक समर्थन की भूमिका पर जोर दिया। भारत में युवाओं की एक बड़ी आबादी, विशेष रूप से नशीली दवाओं के आकर्षण के प्रति संवेदनशील है। तेजी से शहरीकरण, साथियों का दबाव और मीडिया और प्रौद्योगिकी के माध्यम से पश्चिमी जीवन शैली के संपर्क ने मानसिकता में बदलाव में योगदान दिया है, जिससे कई युवा मस्तिष्क नशे की लत के शिकार हो जाते हैं।
श्री काशीराम इंटर कॉलेज के प्रबंधक संजय सिंह ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी प्रतिभागियों, आयोजकों को आभार व्यक्त किये और बताया कि ऐसी पहल एक स्वस्थ और जिम्मेदार समाज को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें