व्यापारियों ने एसीपी और उपजिलाधिकारी के आश्वासन पर खोली गल्ला मंडी

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। अछनेरा अनाज मंडी से एक सप्ताह में हुई चोरी की घटनाओं को लेकर पुलिस पर आधा अधूरा पर्दाफाश करने का आरोप लगाते हुए, व अन्य चोरियों का सुराग न लगने पर गल्ला मंडी बंद कर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर रोष व्याप्त किया था। उपमुख्यमंत्री और पुलिस आयुक्त को ज्ञापन सौंपने के उपरांत एसीपी और उपजिलाधिकारी किरावली के आश्वासन पर सहमति जताते हुए रविवार को व्यापारियों द्वारा मंडी को खोला गया है। अछनेरा अनाज मंडी के अध्यक्ष सुभाष चंद्र ने बताया शनिवार शाम को सभी व्यापारी संगठन के साथ मिलकर क्षेत्रीय एसीपी और उपजिलाधिकारी किरावली द्वारा मंडी समिति पहुंचकर व्यापारियों को आगामी दस मई तक चोरियों के पर्दाफाश होने का आश्वासन दिया है। अधिकारियों की आश्वासन पर व्यापारी संगठन ने सहमति जताते हुए मंडी खोलने का फैसला लिया है।
व्यापारियों ने कहा है कि आखिरकार अहनेरा क्षेत्र में भारी भरकम पुलिस फोर्स होने के बाबजूद चोरी जैसी घटनाओं पर क्षेत्रीय पुलिस द्वारा अंकुश नहीं लगा है, जिससे क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद हैं। मंडी में अनाज बेचने आए किसान का 19 अप्रैल को ट्रैक्टर ट्राली चोरी दिनदहाड़े हो गया था। जिसके संबंध में क्षेत्रीय पुलिस इंचार्ज को तत्काल अवगत कराया था। ट्रैक्टर स्वामी हाकिम सिंह ने क्षेत्रीय पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस ने चोरी की घटना का तत्काल रूप से संज्ञान लिया होता तो चोर भागने में सफल नहीं होते। एक चोरी की घटना होने के बाद भी चोरों के हौसले बुलंद रहे दो दिन बाद ही सरसों के 14 14 बोरे जय शक्ति ट्रेडर्स और मनोज एंड ब्रदर्श व 18 बोरे गेहूं रिद्धि सिद्धि ट्रेडर्स से चोरी की घटना को अंजाम दे डाला।चोरियों का सिलसिला यही नहीं रुका था 25 अप्रैल को 170 बोरे (14.50 टन) सरसों लोड ट्रैक्टर ट्रॉली चोरी हो गया था। इस घटना में व्यापारियों की सक्रियता और पुलिस के सहयोग से ट्रैक्टर ट्राली बरामद करते हुए चोरी किया हुआ सरसों बेचने वाले व्यापारी तक भी पुलिस पहुंच चुकी थी। लेकिन चोरी के खुलासे में पुलिस ने एक चोर को गिरफ्तार कर 5 लाख की सरसों चोरी में से 95 हजार रुपए बारामद दिखाने पर व्यापारियों में गुस्सा फ़ूट पड़ा था, और मंडी बंद कर व्यापारियों ने पुलिस के खिलाफ आक्रोष जताते हुए प्रदर्शन किया था। उपजिलाधिकारी किरावली और एसीपी पूनम सिरोही ने दस मई तक पर्दाफाश करने का आश्वासन दिया है।देखना होगा कि पुलिस इस मामले में क्या खुलासा करती है। उपजिलाधिकारी किरावली ने बताया कि व्यापारियों की सुरक्षा व्यवस्था बड़ाई जायेगी चोरी की घटनाओं का किसानों पर व्यापक प्रभाव दिख रहा है। ट्रैक्टर ट्रॉली चोरी के डर से किसान मंडी में अनाज बेचने जाने से कतरा रहे हैं। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। मंडी में अनाज की आवक कम हो रही है। किसानों का मनोबल टूट रहा है।खरीदारों पर भी प्रभाव साफ दिख रहा है।मंडी में अनाज की कमी के कारण खरीदारों को परेशानी हो रही है।कुछ खरीदारों ने मंडी से जाना बंद कर दिया है। खरीदारों को मनचाहा अनाज नहीं मिल पा रहा है।मंडी की आय कम हो रही है। मंडी की छवि खराब हो रही है।व्यापारियों और किसानों का विश्वास कम हो रहा है।मंडी का भविष्य अनिश्चतता में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: