सीकरी की सौम्या के सिर सजा ताज, दसवीं में आगरा टॉपर, बनना चाहती हैं आईपीएस

 

विष्णु सिकरवार
आगरा। यूपी बोर्ड 2024 का परिणाम आ गया है। हर बार की तरह इस बार भी बेटियों ने परचम लहराया है। इसी क्रम में फतेहपुर सीकरी की सौम्या ने क्षेत्र का नाम रोशन करते हुए, दसवीं में आगरा टॉप किया है। जिससे उनके परिजन और क्षेत्रीय लोगों में खुशी की लहर है।
बनना चाहती है
आईएएस दसवीं टॉपर सौम्या आईएएस बनना चाहती है। वह अपने नाना के यहां फतेहपुर सीकरी में रहती है। पिछले पांच सालों से उसकी मां गुड़िया देवी पशुपालन कर अपने बच्चों का पालन पोषण कर रही है। पति मुकेश कुमार अलग रहते हैं। सौम्या से छोटा एक भाई और एक बहन है। बहन आठवीं में पढ़ती है और भाई छठवीं में पढ़ता है। सौम्या आईएएस बनकर ऐसे बच्चों की मदद करना चाहती है, जिनके पिता साथ नहीं रहते हैं। वो कहती है कि अपनी मां को अकेले मेहनत करते देखा है। घंटे के हिसाब से नहीं की पढ़ाई सौम्या ने बताया कि वो घंटे के हिसाब से नहीं पढ़ती थी। बस आठ घंटे की नींद लेती थी और पूरा दिन पढ़ती थी। घर का कोई काम भी नहीं करती थी। सारा काम उसकी मम्मी करती थीं। सौम्या को सुबह जल्दी उठकर पढ़ना पसंद है, उस समय दिमाग फ्रेश होता है। जल्दी याद हो जाता है। सौम्या ने बताया कि वो दिमाग को फ्रेश करने के लिए अपने नाना जयपाल सिंह के कहने पर खेलती थी। अपने भाई बहन के साथ बैडमिंटन खेलना उसे पसंद है मोबाइल सिर्फ पढ़ाई के लिए सौम्या सोशल मीडिया पर नहीं है।
वो कहती है कि मोबाइल सिर्फ यूट्यूब पर मैथ्स और साइंस के वीडियो देखने के लिए लेती थी। मैथ्स और साइंस वीक थे, इसलिए ज्यादा मेहनत की। यही कारण है कि मैथ्स में 95 और साइंस में पूरे 100 नंबर आए हैं। विमला देवी कन्या इंटर कॉलेज के हाईस्कूल इंटरमीडिएट के टॉपर छात्र छात्राएं फतेहपुर सीकरी ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम दुलारा की विमला देवी इंटर कॉलेज में आधा दर्जन हाई स्कूल व इंटरमिडियेट की छात्राओं ने 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: