चकबंदी को लेकर किसानों ने सम्बन्धित अधिकारियों के समक्ष की बैठक , चकबंदी न किए जाने की कही गई बात

 

महमूदाबाद , सीतापुर ।
जनपद सीतापुर की तहसील महमूदाबाद के विकास खंड पहला की ग्राम पंचायत दरियापुर के बहेरवा गांव में स्थित बहुउद्देशीय प्राथमिक ग्रामीण सहकारी समिति (बी पैक्स ) लि पचदेवरा भान विकास खंड पहला सीतापुर के प्रांगण में गुरुवार समय करीब दस बजे दरियापुर ग्राम पंचायत के लगभग समस्त किसानों ने पहुंचकर एक सामूहिक बैठक आयोजित की । जिसमें जिले व तहसील के चकबंदी से सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों ने पहुंचकर वहां पर उपस्थित सभी किसानों से चकबंदी किए जाने पर चर्चा की। तो वहीं मौजूद किसानों में से लगभग 80 प्रतिशत किसानों ने दरियापुर ग्राम पंचायत में चकबंदी न किए जाने की बात रखी। जानकारी के मुताबिक उक्त ग्राम पंचायत में चकबंदी किए जाने को लेकर एक गुट में लगभग 20 किसानों ने कहा कि यहां पर चकबंदी होनी चाहिए । तो वहीं लगभग 80 प्रतिशत किसानों ने कहा कि दरियापुर में चकबंदी कराए जाने की कोई जरूरत नही है। इस पर अधिकारियों ने उपस्थित किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि ठीक है यहां पर चकबंदी न किए जाने की रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। और शासन द्वारा निर्णय किया जायेगा कि चकबंदी होनी चाहिए या नहीं। अधिकारियों द्वारा किसानों को चकबंदी के सम्बंध दिए गए आश्वासन पर किसानों ने अपने वहां पर लिखे गए प्रस्ताव पर अपने अपने हस्ताक्षर कर रिपोर्ट बनाने में अधिकारियों का सहयोग किया। और वहीं अधिकारियों द्वारा दिए गए चकबंदी न होने के आश्वाशन पर किसान संतुष्ट हुए ।

क्या बोले नायब तहसीलदार:
नायब तहसीलदार पहला वाजिद हुसैन ने बताया कि दरियापुर गांव में चकबंदी प्रक्रिया आगे बढ़े या न बढ़े इसके संबंध में किसानों की एक बैठक हुई है।जिसमें किसानों की बहुमत से यह निर्णय लिया गया है कि चकबंदी न हो और साथ में ही यह समस्या आई है कि ग्राम सभा में सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराकर सीमांकन करा दिया जाए। और इस पर कार्रवाई चकबंदी स्तर से होनी है। और शासन को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। शासन द्वारा जो भी आदेश दिया जायेगा। उस पर कार्रवाई की जायेगी।

क्या बोले प्रधान प्रतिनिधि:
प्रधान प्रतिनिधि सुरेश सिंह ने बताया कि ग्राम सभा दरियापुर में चकबंदी प्रक्रिया को लेकर आज एक बैठक की गई। जिसमें यह निकल कर आया कि ज्यादा से ज्यादा किसानों ने चकबंदी न किए जाने की बात रखी । इस बात को लेकर चकबंदी से सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा एक रिपोर्ट तैयार कर के उस पर चकबंदी न होने वाले किसानों के हस्ताक्षर कराए है। और यह रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी । जिस पर शासन द्वारा जो निर्णय लिया जाएगा। उस पर कार्रवाई की जायेगी।

क्या बोले किसान :
किसान श्रवण कुमार यादव , रावेंद्र कुमार , अतुल कुमार चौहान , अनुरुद्ध वर्मा , माधव राम , राम कृपाल वर्मा , जगत नारायन वर्मा , रमेश चंद्र भार्गव , सुरेंद्र वर्मा आदि समेत अन्य 80 प्रतिशत किसानों ने कहा कि दरियापुर ग्राम सभा में खेतों की चकबंदी होने की कोई जरूरत नही है। और सभी किसान चकबंदी न किए जाने को लेकर आज एक अधिकारियों के समक्ष बैठक की है। जिस पर अधिकारियों द्वारा आश्वाशन दिया गया है कि चकबंदी नही होगी। और ग्राम सभा में सरकारी भूमि को भी कब्जा मुक्त कराकर सीमांकन करा दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: