बिजनौर सीट पर एक मुस्लिम प्रत्याशी होने से शमशाद की स्थिति मजबूत।

 

रालोद भाजपा-बसपा व सपा अपने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर चुकी है

नैमिष टुडे ब्यूरो
——————–
बिजनौर।लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी बिजनौर सीट से प्रत्याशी शमशाद के मैंदान मे आते ही अन्य पार्टी के प्रत्याशी मे बढ़ी बैचैनी।
एक मुस्लिम प्रत्याशी शमशाद होने से उन्की स्थिति मजबूत नज़र आ रही है।
इस बार सपा और बसपा पार्टियों से मुस्लिम समाज़ नाराज़ नजर आता दिखाई दे रहा है।
देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने वाला है. चुनाव आयोग शनिवार को लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के तारिखों का एलान कर देगा. वहीं तारिखों का
के एलान हो चुका है।
उत्तर प्रदेश की बिजनौर लोकसभा सीट के लिए चुनावी बिसात पर नई गोटियां बिछनी शुरू हो गई हैं. बिजनौर सीट पर तीनों मुख्य पार्टी सपा, भाजपा और बसपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है, जिसके बाद इस सीट पर मामला रोमांचक हो गया है।
एक ही बिजनौर लोकसभा सीट पर मुस्लिम शमशाद होने से अन्य प्रत्याशियों मे बेचैनी मच गई है।
आइए पहले जानते हैं बिजनौर लोकसभा सीट के बारे में. बिजनौर लोकसभा में पांच विधानसभा सीटे हैं – जिसमें बिजनौर, चांदपुर, पुरकाजी, हस्तिनापुर, मीरापुर शामिल हैं. लोकसभा में 17 लाख मतदाता हैं, जिसमें पुरुष वोटरों की संख्या 8 लाख 77 हजार से ज्यादा है तो वही महिला वोटरों की संख्या 7 लाख 93 हजार से ज्यादा है. वहीं यहां पर जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां करीब साढ़े 5 लाख के आसपास मुस्लिम वोटर हैं. जबकि चार से साढे चार लाख के बीच दलित वोटर हैं. डेढ़ से पौने दो लाख के करीब जाट वोटर है. इसके अलावा 75 हजार से एक लाख के बीच में गुर्जर वोटर हैं. 50 से 60 हजार के बीच में ब्राह्मण वोटर हैं. वहीं इसके अलावा चौहान, त्यागी, बनिया सहित कई अन्य जातियों का भी वोट इसमें शामिल हैं. इस सीट पर मुस्लिम और दलित वोटर हमेशा निर्णायक रहे हैं।

भाजपा गठबंधन ने इस चेहरे पर खेला दांव
इन्हीं जातिगत आंकड़ों को ध्यान में रखकर तीनों पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशियों का एलान किया है. भाजपा गठबंधन से ये सीट रालोद के खाते में गई है. रालोद ने मीरापुर के विधायक वर्तमान विधायक और पूर्व सांसद संजय चौहान के बेटे चंदन चौहान को उम्मीदवार बनाया है. चंदन चौहान महज 28 साल के हैं और उनके पिता संजय चौहान बिजनौर से सांसद रह चुके हैं. उनके दादा नारायण चौहान यूपी के डिप्टी सीएम रहे हैं. चंदन चौहान हैं. चंदन चौहान गुर्जर बिरादरी से आते हैं. हाल ही में राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत सिंह ने चंदन चौहान को राष्ट्रीय लोकदल की युवा इकाई का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया था।

मायावती बिगाड़ सकती हैं सबका समीकरण
वहीं मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बिजनौर सीट से चौधरी विजेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि मेरठ के जलालपुर गांव के रहने वाले चौधरी विजेंद्र सिंह ने हाल ही में लोकदल (हल जोतता किसान) से राष्ट्रीय सचिव के पद से इस्तीफा दिया था. तभी से उनके समाजवादी पार्टी (सपा) या बसपा में जाने के कयास लगाए जा रहे थे. विजेंद्र सिंह लोकदल से जुड़े रहने के दौरान भी बिजनौर में चुनाव की तैयारी कर रहे थे. यहां पर उनके द्वारा लोकदल का एक कार्यालय भी खोला गया था. मगर कुछ ही दिनों में चौधरी विजेंद्र सिंह की ‘आस्था’ बदल गई और उन्होंने लोकदल को छोड़ते हुए बसपा का दामन थाम लिया. चौधरी विजेंद्र सिंह मेरठ के जलालपुर लावड़ के रहने वाले हैं. बसपा से घोषित प्रत्याशी विजेंद्र चौधरी भी खुद जाट समाज से आते हैं और मेरठ के बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं।
कुल मिलाकर बिजनौर लोकसभा सीट पर अब जातिगत समीकरण के अनुसार एक-एक वोट को लेकर पार्टियों में मारामारी रहेगी. इस सीट पर दलित और मुस्लिम वोटर हार जीत का फैसला करते हैं. त्रिकोणीय मुकाबले के चलते बिजनौर सीट का चुनाव रोमांचक बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: