*आयोजित हुई पहली दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों से परामर्श बैठक*

 

*कछौना(हरदोई):* रविवार को कछौना बीआरसी सभागार में दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों के साथ परामर्श बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में संजय मिश्रा उपस्थित रहे।

बैठक में स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित बालक इंटर कॉलेज मोहन रोड लखनऊ के विद्यार्थी सोनू गुप्ता ने दिव्यांग बच्चों की शिक्षा में आने वाली विभिन्न समस्याओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा जनपद हरदोई में दिव्यांग बच्चों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने की आवश्यकता है। शासन स्तर से दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए तो ध्यान दिया जा रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर अधिकारियों के द्वारा दिव्यांग बच्चों की शिक्षा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। साथ ही जनपद हरदोई में दिव्यांग बच्चों के द्वारा उनकी शिक्षा में जो उपकरण इस्तेमाल होते हैं, वह उपकरण उन्हें नहीं दिए जा रहे हैं। उन्होंने उन उपकरणों के बारे में वहां पर बैठे अभिभावकों को बताया जिसमें उन्होंने सक्षम e vo e 5 के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस डिवाइस से अगर कक्षा में कोई शिक्षक कुछ बोल करके किताब से पढ़ रहा है तो इस डिवाइस की सहायता से वह शिक्षक के द्वारा बताई जा रही बातों को रिकॉर्ड करके बाद में भी बार-बार सुन करके उसे चीज को याद कर सकता है। उन्होंने कहा अगर हम लोगों के पास स्मार्टफोन होता तो हमें पढ़ने में और भी सहूलियत होती। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि उन्हें स्मार्टफोन वितरित किए जाएं। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत कछौना प्रशासन के स्तर से दिव्यांग जनों के लिए कोई कार्य नहीं किए गए हैं। साथ ही संजय मिश्रा ने दिव्यांग बच्चों और उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए दिव्यांग के कर्म पर प्रकाश डाला और साथ ही दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के बारे में भी विस्तार से वहां पर बैठे अभिभावकों को जानकारी दी। विजय सिंह ने कहा कि सभी दिव्यांग बच्चों को उनके अभिभावक शत प्रतिशत विद्यालयों में दाखिला करवाने के लिए आगे आए और उनसे संपर्क करें।

इस अवसर पर ब्लॉक कछौना के विभिन्न ग्रामों से दिव्यांग बच्चों सहित उनके अभिभावक उपस्थित रहे, बैठक का संचालन विजय सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: