75 टीबी के मरीजों को किया गया पोषण पोटली का वितरण


 

विष्णु सिकरवार
आगरा। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्नमूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को जनपद आगरा की टीबी यूनिट आगरा ईस्ट,आगरा सैंट्रल एवं लोहा मंडी में उपचारित कुल 75 टीबी के मरीजों को मुस्कान परिवार की ओर से श्रीमती रश्मि मगन और उनकी टीम के द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत नि:क्षय मित्र बनकर जनवरी माह में 75 टीबी के मरीजों को गोद लिया गया। उनको एस एन मेडिकल कॉलेज आगरा के गोविंद भोजनालय परिसर आगरा में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ सुखेश गुप्ता की अध्यक्षता में पोषण पोटली का वितरण किया गया।
पोषण पोटली में सोयाबीन, दालें, चने, रमांस की दाल, दलिया, सत्तू, मूंगफली, प्रोटीन पाउडर, हल्दी पाउडर आदि सामान उपलब्ध रहता है।
इनके सेवन करने से टीबी मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। मरीजों को दवाइयों को नियमित रूप से सेवन करने और उनको सहन करने की शक्ति प्राप्त होती रहती है।
जिला क्षय रोग अधिकारी आगरा डॉ सुखेश गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत जपद आगरा में नि:क्षय मित्र बनकर टीबी के मरीजों इस तरह से पोषण पोटली का वितरण सामाजिक संस्थाओं और जनपद के महानुभावों द्वारा जो कार्य किया जा रहा है,वह सराहनीय कार्य है। इस कार्य में अन्य लोगों को भी आगे बढ़कर टीबी मुक्त आगरा हेतु प्रेरित होना चाहिए।
डॉ अरूण कुमार श्रीवास्तव मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा ने बताया कि सामाजिक संस्थाएं टीबी के मरीजों को पोषण पोटली के अलावा भी कुछ अन्य व्यावसायिक सहायता के रूप में जैसे शिलाई की मशीनें आदि भी टीबी से से ठीक हुए मरीजों विशेषकर महिलाओं/ किशोरियों को उपलब्ध करा सकती है, जिस से आर्थिक रूप कमजोर महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें