सीतापुर / जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न हुयी।

सीतापुर / जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि योजनाओं का पूर्ण लाभ पात्रों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं समुचित उपचार उपलब्ध कराया जाये।
आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए पात्रों के अधिक से अधिक गोल्डेन कार्ड जारी किए जाये। उन्होंने कहा कि पात्रता के अनुसार राशन कार्ड के लाभार्थियों के भी ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाये जाये तथा किसी भी पात्र लाभार्थी का गोल्डेन कार्ड बनने से छूटने न पाये। अधिक से अधिक विशेष कैम्प लगाकर लक्ष्य के अनुसार गोल्डन कार्ड जारी कराए जाये। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत अधिक से अधिक जांच कराए जाने एवं चिन्हित मरीजों का समुचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिये आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। टी0पी0टी0 स्टेटस की रैंडम जांच कराए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित किया जाये और एवं नियमित रूप से काउंसलिंग की जाये। लक्ष्य के सापेक्ष संस्थागत प्रसव कराए जायें। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि जनपद में संचालित पैथालाजी लैब की जांच करें एवं अनाधिकृत रूप से संचालित पैथालाजी लैब्स को तत्काल बंद कराते हुए नियमानुसार कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि ई-कवच पर पोर्टल पर ए.एन.एम. द्वारा नियमित रूप से कार्य किया जाये। लंबित आशा भुगतान तत्काल सुनिश्चित कराने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। ई संजीवनी एप के माध्यम से संचालित टेली कंसल्टेशन सेवा में सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सीएचओ की नियमित रूप से समय से उपस्थित हों एवं लक्ष्य के अनुसार मरीजों को ई संजीवनी एप के माध्यम से टेली कंसल्टेशन सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। टीकाकरण हेतु ड्यू लिस्ट समय से अपडेट कराने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। उन्होंने कहा कि सभी सत्रों का नियमित रूप से सुपरवीजन सुनिश्चित किया जाये। सीतापुर अर्बन, सिधौली, हरगांव, रेउसा, मिश्रिख, पिसावां, बेहटा, सांडा, रामपुर मथुरा, एवं खैराबाद में नियमित टीकाकरण सत्रों के खराब सुपरवीजन पर चेतावनी जारी करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार सहित सभी एम0ओ0आई0सी0, जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: